वेबसाइट पर विजिटर की संख्या बढ़ने में वेबसाइट की स्पीड यानी Fast loading website का बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यदि आपकी वेबसाइट स्लो है तो आपको अपने वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं मिलेगा। अगर आप नए ब्लॉगर या मार्केटर है तो आपको ज्यादा फायदा नहीं होगा। क्यूंकि ज्यादा विजिटर मतलब ज्यादा कमाई। इसलिए आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग की लोडिंग स्पीड को बढ़ाना पड़ेगा। यहाँ आपको कुछ असान टिप्स बताये जा रहे है जिससे आपको अपने वर्डप्रेस वेबसाइट की स्पीड बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी। तो आईये जानते है।

कैसे वर्डप्रेस वेबसाइट की स्पीड को कैसे बढ़ाये।

सबसे पहले आपको अपने वेबसाइट की स्पीड की टेस्टिंग करनी जरुरी है। इसके लिए आप Google Page Speed Insightsgtmetrix.com का इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट की स्पीड का पता आसानी से कर सकते है।
अपने वर्डप्रेस वेबसाइट की लोडिंग स्पीड में सुधार करने लिए नीचे दिए तरीके अपनाये।

अच्छी वर्डप्रेस वेब होस्टिंग चुने।

वेबसाइट की स्पीड के लिए सबसे महत्वपूर्ण Fast Web Hosting है। यदि आप Shared Hosting लेते है तो उससे आपको हमेसा Slow Server Response की शिकायत रहेगी। जिसके लिए आप होस्टिंग कंपनी को जिम्मेदार नहीं बना सकते। क्यूंकि शेयर्ड होस्टिंग में एक सर्वर से बहुत सी वेबसाइट को होस्ट किया जाता है। (शेयर्ड होस्टिंग क्या होती है?)
अगर आपको शेयर्ड होस्टिंग ही लेनी है तो WordPress managed hosting ले। जो सिर्फ वर्डप्रेस को ध्यान में रखकर सभी जरुरी सेटिंग को सही से मैनेज किया जाता है। जिसमे आपको ज्यादा काम करेने की जरुरत नहीं होती है। इसके लिए आप Dreamhost या WP engine से वेब होस्टिंग ले सकते है। जिसमे आपको कभी भी स्लो सर्वर रिस्पांस की प्रॉब्लम नहीं होगी। (मैनेज्ड वेब होस्टिंग ख़रीदे।)

जिन Plugins की जरुरत नहीं है उनको डिलीट कर दे।

अक्सर वह लोग जिन्हे वर्डप्रेस के बारे में या प्रोग्रामिंग या कॉडिंग के बारे में जानकारी नहीं होती है। तरह तरह के Plugins को इनस्टॉल कर लेते है। शायद आपको नहीं पता की Plugins वेबसाइट की स्पीड को स्लो कर देते है। इसलिए हमेशा कम से कम Plugins का ही इस्तेमाल करे। और यदि आपको Plugins को इनस्टॉल करना ही है तो Fast loading Plugins को इनस्टॉल करे। और जिन Plugins का आप इस्तेमाल नहीं कर रहे है उनको डीएक्टिवेट करके न छोड़े बल्कि पूरी तरह से अनइंस्टाल कर दे। P3 (Plugin Performance Profiler) Plugins की मदद से आप slow Plugins के बारे में आसानी से पता कर सकते है। इसको आप इनस्टॉल करके वर्डप्रेस साइट को स्कैन करके Slow Plugins के बारे में जान सकते है। लेकिन बाद में इसको भी अनइंस्टाल करदे।

इमेज या फोटो को ऑप्टिमाइज़ करे

यदि आप आपने वेबसाइट पर ज्यादा फोटो का इस्तेमाल करते है तो आपको उन्हें ऑप्टिमाइज़ करना जरुरी हो जाता है। क्यूंकि ज्यादा बड़ी इमेज ज्यादा समय लेती है लोड होने में। इसलिए आप हमेसा छोटी फोटो को ही वेबसाइट में लगाए। या फिर आप इमेज ऑप्टिमाइज़ करने के लिए किसी अच्छे प्लगिन्स को इनस्टॉल कर सकते है। जो आपके सभी इमेजेज को ऑटोमेटिकली ऑप्टिमाइज़ कर देगा। आपको कुछ प्लंगिंस फ्री मिल जायेंगे। आप चाहे तो उन्हें खरीद भी सकते है। जिससे आपको ज्यादा फीचर्स मिलेंगे। इसके लिए आप Optimus – WordPress Image Optimizer, Kraken Image Optimizer, EWWW Image Optimizer को यूज़ करे।

CDN या  Cloudflare  का इस्तेमाल करे

यह बहुत ही अच्छा और अच्छा सर्विस है। यदि आपकी वेबसाइट स्लो है। तो आप CDN के द्वारा उसकी स्पीड को कई गुना बढ़ा सकते है यह दुनिया के हर कोने में visitors को बहुत तेज़ी से वेबसाइट को खोलने की सुविधा देता है। लेकिन यह थोड़ी महंगे होते है। लेकिन आप Cloudflareपर अपनी वेबसाइट लिंक कर सकते है फ्री में। यदि आपको अधिक फीचर्स चाहिए तो आप मासिक भुगतान करके फायदा ले सकते है।

अपने डेटाबेस को साफ करें

अपने वर्डप्रेस के डेटाबेस को साफ़ और तेज़ रखे। यदि आपका डेटाबेस स्लो है तो वेबसाइट स्लो हो जाएगी। इसके लिए WP-Optimize का उपयोग कर सकते है। यह आपके डेटाबेस को साफ़ रखता है और डेटाबेस टेबल्स को ऑप्टिमाइज़ भी करता है।

CSS  और JS को Minify करे।

इसके लिए आप Autoptimize का इस्तेमाल कर सकते है। यह अपने आप सभी CSS,js को minify कर देता है।

Lazy Load Images का उपयोग करे।

अपने वेबसाइट के फोटो को धीरे धीरे लोड करवाए इससे न केवल वेबसाइट की गति में सुधार होगा बल्कि यह तेजी से वेबसाइट लोडिंग के कारण विजिटर का अनुभव में अच्छा रहेगा। इसके लिए BJ Lazy Load आप का उपयोग करे।

आखिर में

इन तरीको को करने के बाद आपकी वेबसाइट की गति में सुधार और आपके उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर अनुभव प्रदान करने में मदद मिलेगी, जो अप्रत्यक्ष रूप से उच्च ग्राहक अधिग्रहण के लिए प्रेरित करेगा।

LEAVE A REPLY