What is Computer ?,computer ki paribhasha
What is Computer ?

what is computer in hindi – इस प्रकार कंप्यूटर एक ऐसी गणना करने वाली मशीन है जो हमारे द्वारा उपलब्ध करवाए हुए आंकड़ो को संगृहीत करके गणना करता है और परिणाम को प्रदर्शित करता है |

कंप्यूटर का परिचय : 

संगणक एक इलेक्ट्रॉनिक्स (electronics) मशीन है। जो अपनी मैमरी (memory) में स्टोर प्रोग्राम के अनुसार काम करता है। यह इनपुट(Input) लेता है और तय नियमो के अनुसार प्रोसेस (Process)करके परिणाम (Results) देता है।

कंप्यूटर की फुल फॉर्म  Computer Full Form in hindi

कंप्यूटर की फुल फॉर्म Computer Full Form 
C Commandaly
O Operated
MMachine
PParticularly
Uused for
TTechnology
EEducation
RResearch

कम्प्यूटर की परिभाषा : Computer Definition in hindi

इस प्रकार संगणक एक ऐसी गणना करने वाली मशीन है। जो हमारे द्वारा उपलब्ध करवाए हुए आंकड़ो को संगृहीत करके गणना करता है। और परिणाम को प्रदर्शित करता है।

संगणक जो निर्देश लेता है उसे इनपुट कहते है। और प्रोसेस करके जो परिणाम देता है उसे आउटपुट (Output) कहते है। यह भविष्य (Future) में आकड़ो को उपयोग के लिए स्टोर(Store) भी करता है।

कोई भी व्यक्ति जो संगणक का इस्तेमाल किसी भी संचार के लिए करता है यूजर(User) कहलाता है।

computer user

कंप्यूटर हार्डवेयर Computer Hardware

कंप्यूटर हार्डवेयर Computer Hardware in hindi

ऐसे उपकरण (Device) जिनसे संगणक को बनाया जाता है जैसे- इलेक्ट्रिक (Electric), मैकेनिकल (Mechanical)और इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण को हार्डवेयर कहा जाता है। कंप्यूटर के वह सभी भाग जिनको हाथ से छू सकते है हार्डवेयर कहलाते है। जैसे : Motherboard, Keyboard, Smps, Mouse, Speaker, Monitor, hdd, Ram ect.

computer hardware

कंप्यूटर हार्डवेयर प्रोग्राम Computer Hardware Programme

हार्डवेयर को एक प्रोग्राम (Programme) के द्वारा चलाया जाता है , जिनको सॉफ्टवेयर (Software) कहते है। सॉफ्टवेयर एक निर्देशो (Instructions) की शृंखला (Series) होती है जिसके अनुसार हार्डवेयर काम करता है। कहने का मतलब है ,की सॉफ्टवेयर के बिना हार्डवेयर बेकार है।

computer hardware Programme

5 आम गलतियां आपके मदरबोर्ड को ख़राब कर सकती है। Motherboard in Hindi

LEAVE A REPLY