वेबसाइट की अलेक्सा रैंकिंग कैसे बढ़ाये। : जब भी किसी Website या blogs की बात होती है तो। लोग सबसे पहले उस website की Alexa Rank चैक करते है। क्योंकि, Alexa Website की Ranking की एक्यूरेसी 99% की होती है। जो नए ब्लॉगर है। और अभी ब्लॉगिंग स्टार्ट की है। उनको Alexa Rank के बारे में जानना बहुत जरुरी है। Alexa दुनिया भर की वेबसाइट या ब्लॉग की रैंकिंग करती है। उनके पर्फॉर्मेंस के हिसाब से अलेक्सा की वेबसाइट पर किसी भी वेबसाइट की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। वेबसाइट की Bounce Rate की संख्या, Global Rank और country Rank आदि को दिखाता है। कोई भी Advertisement की कंपनी या वेबसाइट आपको एड्स देने से पहले Alexa उसकी Rank check करती है। उसी के अनुसार उसकी वेबसाइट को Approved  या disapproved करती है। यदि Alexa Rank ज्यादा है तो ज्यादा कमाई करने की सम्भावना बढ़ जाती है। और आप अपनी Website या Blog से अच्छी या ज्यादा कमाई कर सकते हैं आइए जानते हैं। (Alexa Rank) अलेक्सा रैंक क्या है। और इसको कैसे बढ़ाया जा सकता है। यदि आप ब्लॉगिंग की शुरुआत इसलिए की आप उससे ऑनलाइन पैसा कमा सके तो आपको अलेक्सा रैंक की जानकारी करनी पड़ेगी। क्यूंकि Google Adsense & Affiliate Marketing Program sites वेबसाइट को एड्स उनकी रैंक को चेक करके ही देते है। यदि आपको इसके बारे में पता नहीं है। तो यह पोस्ट को पढ़िए। ताकि आप अपनी Blog ya website Ki Alexa Rank Kaise Increase Kare कर सके।

सबसे पहले यह जान लेते है की अलेक्सा में कितनी रैंक वाली वेबसाइट को Top Site की सूचि में रखा जाता है। Top Hundred  की सूची में आने के लिए अलेक्सा की रैंक कम से कम 1,000,00 होनी चाहिए।

Top 10 Popular Websites Ranked by Alexa

Alexa top 10 websites  
Top 1Googleदुनिया की जानकारी खोजने के लिए उपयोगकर्ताओं को सक्षम करता है
Top 2Facebookएक Social Networking Site जो लोगों को जोड़ती है, दोस्तों के साथ, फ़ोटो अपलोड, लिंक और वीडियो साझा करने देती है।
Top 3YouTubeयूट्यूब आपके वीडियो को उन लोगों के पास लाने का एक तरीका है, जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। अपने वीडियो को अपलोड, टैग और साझा कर सकते है!
Top 4Yahoo!एक प्रमुख इंटरनेट पोर्टल और सेवा प्रदाता, खोज परिणाम, अनुकूलन योग्य सामग्री, चैट रूम मुफ्त ई-मेल, क्लब और पेजर प्रदान करता है
Top 5Baidu.coBaidu.commप्रमुख चीनी भाषा खोज इंजन, एमपी 3 संगीत और फिल्मों सहित चीनी भाषा और मल्टी-मीडिया सामग्री में मजबूत "सरल और विश्वसनीय" खोज अनुभव प्रदान करता है, जो चीन में डब्ल्यूएपी और पीडीए-आधारित मोबाइल खोज की पेशकश करने वाला पहला सर्च इंजन है
Top 6WikipediaWikipediaविकि सॉफ्टवेयर का उपयोग करके एक मुफ्त विश्वकोश जहाँ कोई भी संपादित कर सकता है
Top 7Windows LiveMicrosoft का live.com खोज इंजन
Top 8Twitterत्वरित संदेश सेवा, एसएमएस या वेब इंटरफेस का उपयोग करने वाली सोशल नेटवर्किंग और माइक्रोबोगलिंग सेवा।
Top 9QQ.COMचीन के सबसे बड़े और सर्वाधिक इस्तेमाल कि जाने वाली इंटरनेट सेवा पोर्टल, Tencent, Inc की स्वामित्व वाली इसकी स्थापना नवंबर, 1998 में की गई।
Top 10Amazon.comअमेज़ॅन ..com e-commerce, वेबसाइट है जहां ग्राहक कुछ भी ऑनलाइन खरीद सकते हैं और कुछ भी खोज सकते हैं

ज्यादा जानकारी के लिए पढ़े। अलेक्सा रैंक क्या होता है।

बेहतरीन टिप्स Alexa Ranking को कैसे बढ़ाए।

नीचे दिए गए बातो को अमल में लाये तो कुछ ही दिनों में अपनी Alexa Ranking चेक करे. Search Engine Optimization Tips

Alexa Toolbar को अपने इंटरनेट ब्राउज़र में इनस्टॉल करना

आप कहोगे की अपने Alexa Toolbar का वेबसाइट की रैंकिंग से क्या लेना देना है। लेकिन यह सच है। की यदि आप Alexa Toolbar को अपने ब्राउज़र में इनस्टॉल करते है तो आपकी Alexa Ranking इनक्रीस होगी क्योकि आप उस टूलबार से अपनी साइट को खोलेंगे ही। और उसका डेटा अलेक्सा के सर्वर पर अपडेट होगा। यदि आप (Alexa Toolbar) अलेक्सा टूलबार को अपने दोस्तों या अपने वेबसाइट के रीडर को इंस्टॉल करवाते है तो। तो उससे भी आपकी Alexa Rank बढ़ेगी। अलेक्सा रोजाना हर साइट से मिलने वाले डेटा के हिसाब से वेबसाइट की रैंकिंग करता है। Alexa Toolbar को इनस्टॉल करने और करवाने से आपकी वेबसाइट को बहुत फायदे है। क्यूंकि

  • अगर आपके पास Alexa Toolbar इंस्टॉल करने वाले 100 लोग आपकी साइट की रैंकिंग चेक करते है तो आपकी साइट की Alexa Ranking 1 महीने में 100,000 होगी।
  • अगर आपके पास Alexa Toolbar इंस्टॉल करने वाले 250 – 300 लोग आपकी साइट की रैंकिंग चेक करते है तो आपकी साइट की Alexa Ranking 1 महीने में 50,000 होगी।
  • अगर आपके पास Alexa Toolbar इंस्टॉल करने वाले 500 लोग आपकी साइट की रैंकिंग चेक करते है तो आपकी साइट की Alexa Ranking 1 महीने में 20,000 – 30,000 होगी।
  • अगर आपके पास Alexa Toolbar इंस्टॉल करने वाले 800 – 1000 लोग आपकी साइट की रैंकिंग चेक करते है तो आपकी साइट की Alexa Ranking 1 महीने में 10,000 होगी।
  • अगर आपके पास Alexa Toolbar इंस्टॉल करने वाले 1500 – 2000 लोग आपकी साइट की रैंकिंग चेक करते है तो आपकी साइट की Alexa Ranking 1 महीने में 5,000 होगी।

अपने ब्राउज़र में अलेक्सा टूलबार कैसे इनस्टॉल करे Search Engine Optimization Tips

अपनी वेबसाइट पर एलेक्सा विजेट को लगाए ।

आपने देखा होगा की बहुत सी वेबसाइट पर एलेक्सा विजेट आसानी से दिखाई पड़ता है। उन वेबसाइट पर एलेक्सा विजेट क्यों लगाया गया है यह आपने कभी सोचा। एलेक्सा विजेट अपने साइट पर लगाने से आपको अलेक्सा रैंक को increase करने में बहुत मदद करता है। कैसे ,क्योंकि एलेक्सा विजेट को अपने वेबसाइट पर लगाने से एलेक्सा विजेट के द्वारा आपके वेबसाइट से कम्यूनिकेट करता है। और उस पर आने वाले हर विजिटर की जानकारी लेता रहता है। जिसके कारण एलेक्सा की रैंक में बढ़ोतरी होती है। एलेक्सा विजेट को आप एलेक्सा की वेबसाइट से कोड ले करके, अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर आसानी से लगा सकते हैं। इसको लगाने से आपकी वेबसाइट की परफॉर्मेंस पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। बल्कि आपकी एलेक्सा रैंकिंग धीरे धीरे बढ़ने लगती है। एलेक्सा विजेट को सिर्फ एलेक्सा की वेबसाइट से ही इंस्टॉल करें। एलेक्सा विजेट के द्वारा आप अपने रैंक को भी अपने रीडर्स को आसानी से दिखा सकते हैं।

एलेक्सा वेबसाइट के बारे में लेख लिखना

Alexa Ranking को बढ़ाने का सबसे अच्छा माध्यम है। एलेक्सा के ऊपर लेख लिखना। हालांकि, यह सब के लिए आसान नहीं है। क्योंकि, हर किसी के वेबसाइट का नेचर और टॉपिक अलग अलग होता है। लेकिन, अगर हो सके तो आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग में एलेक्सा के ऊपर एक अच्छा लेख लिखकर एलेक्सा की रैंकिंग को बढ़ा सकते हैं। लेख लिखने से आपको कई फायदे मिलेंगे। जैसे : एलेक्सा के कीवर्ड आपकी साइड में ऐड होंगे। जिससे आपको विजिटर मिलेंगे और उन लोगों को भी आप आकर्षित कर पाएंगे जो एलेक्सा के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। यदि आप एलेक्सा के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं। तो आप एलेक्सा के ऊपर एक आर्टिकल जरूर लिखें।

अपनी वेबसाइट या Blog को Alexa पर सबमिट करवाना

ज्यादातर लोग को एलेक्सा के बारे में पता नहीं होता। जिसके कारण वह एलेक्सा पर अपनी रैंकिंग नहीं बना पाते। अगर आप एलेक्सा पर अपनी रैंकिंग को बढ़ाना चाहते हैं। तो आपको एलेक्सा पर अपनी साइड को सबमिट करवाना होगा। यह बहुत ही आसान प्रोसेस है। एलेक्सा पर जाकर आप एलेक्सा अकाउंट बना सकते हैं। और उसके बाद अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की पूरी जानकारी एलेक्सा को दे सकते हैं। जिसके बाद आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग को क्लेम कर सकते हैं। इसके बाद आपकी वेबसाइट की एनालाइज करने का अधिकार इलेक्शन के पास आ जाता है। और वह आपके साइट को अच्छे से एनालाइज करती है। इसके साथ ही एलेक्सा पर साइट को सबमिट करवाने से एलेक्सा को वेबसाइट के मालिक और उसके कंटेंट की पूरी जानकारी मिल जाती है। जिसे एलेक्सा को उस साइट को रैंकिंग करने में कोई परेशानी नहीं होती। इसलिए आज ही अपनी वेबसाइट को एलेक्सा पर सबमिट करे। Alexa पर वेबसाइट को कैसे Submit करवाएं इसकी पूरी जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़े Alexa पर वेबसाइट या ब्लॉग को कैसे Claim या सबमिट करे।

हाई क्वालिटी बैंक लिंक बनाना : Hight Quality Backlinks

Alexa Ranking के लिए Backlinks लेना बहुत ही जरूरी है। Alexa Ranking ही नहीं आपकी वेबसाइट की google रैंकिंग भी आपके वेबसाइट के Backlinks Quality पर निर्भर करती है। यदि आपकी वेबसाइट में अच्छे Backlinks हैं। तो आप की वेबसाइट की रैंकिंग में बढ़ोतरी होती है। याद रखें Backlinks की क्वालिटी हाई होनी चाहिए। तभी आप को उसका फायदा मिलेगा 100 लो बैकलिंक के बराबर एक Hight Quality Backlinks अच्छा है। लेकिन यह Hight Quality Backlinks कहां से प्राप्त करें या अपनी वेबसाइट में बैकलिंक कैसे जोड़े। इसके लिए आप किसी भी वेबसाइट पर हाई ट्रैफिक वेबसाइट पर या अच्छी Ranking वाली साइड पर Guest Post लिख कर के एक अच्छी क्वालिटी का बैक लिंक प्राप्त कर सकते हैं। आप वहां कोई भी गेस्ट पोस्ट लिखकर उस पोस्ट में अपनी वेबसाइट के लिंक को जोड़ सकते हैं। जिस से उस साइड से आपकी साइट पर ट्रैफिक आने लगेगा और ऑटोमेटिकली वह आपका बैकलिंक हो जाएगा। इसके अलावा आप अच्छी रैंकिंग वाली वेबसाइट पर कॉमेंट करके भी Backlinks  बना सकते हैं। लेकिन किसी भी वेबसाइट की रैंकिंग के लिए बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप की वेबसाइट की बैंक लिंक की क्वालिटी अच्छी है। और ज्यादा है तो आपकी वेबसाइट की अलेक्सा रैंकिंग अपने आप ही बढ़ जाती है अलेक्सा हो या गूगल हो कोई भी आपकी साइट की रैंकिंग को Backlinks के आधार पर रैंक करते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए पढ़िए बैंकलिंक क्या होते हैं।

वेबमास्टर सहायता फ़ोरम पर लेख लिखना

जब भी आप अपने ब्लॉग पर नई पोस्ट लिखा तो आप उसे गूगल हेल्प फोरम, याहू हेल्प फोरम जैसे वेबमास्टर फोरम में पोस्ट करे इससे आपकी साइट का ट्रैफिक बढ़ेगा।  इसके लिए जब आप वेबमास्टर फोरम में पोस्ट करे तो आप उसमे अपनी साइट का लिंक भी ऐड करे. इससे यूजर आपकी साइट के लिंक्स पर क्लिक कर के आपकी साइट पर आएँगे तो आपकी साइट की अलेक्सा रैंक इनक्रीस होगी। आप वेबमास्टर फॉर्म्स से जितने क्लिक्स रसीव करोगे. आपकी साइट की रैंकिंग उतनी ही बेटर होगी। इससे आपकी साइट की अलेक्सा रैंक के साथ साथ आपकी साइट की वैल्यू भी बढ़ेगी। और सबसे अछि बात आपको इन वेबमास्टर फ़ोरम्स से रेफेरल ट्रैफिक मिलेगा और आपका इतर वेबसाइट ओनर्स से अछा रिलेशन भी बनेगा जो आने वाले दिनों में आपके काम आ सकता है।

रोजाना पोस्ट लिखें और अपनी वेबसाइट को अपडेट करते रहें।

अगर आप अपनी वेबसाइट को या ब्लॉग को एक Successful  बनाना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप की वेबसाइट पर अच्छे contents या articles हो। जिससे रीडर आकर्षित हो और उनको उनके मतलब की सामग्री मिल सके। तभी आपकी website ranking बढ़ेगी। यदि आपके साइड पर अच्छे कंटेंट नहीं है तो visitors की संख्या कम होगी। इसलिए visitors को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने साइड पर यूनिक आर्टिकल लिखते रहें। और जरूरत पड़ने पर आर्टिकल को अपडेट भी करते रहें। इससे आपकी रैंकिंग में सुधार होगा और आपकी साइट की क्वालिटी भी बढ़िया होगी। आज दुनिया में हजारों लाखों या यूं कहें करोड़ों की संख्या में वेबसाइट है। और रोजाना न जाने कितनी वेबसाइट और ब्लॉग बनते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि अपनी साइट को टॉप पर रखने के लिए आपस में समय-समय पर अच्छे आर्टिकल डालते रहे। इसलिए यह ध्यान दें की रोजाना पोस्ट लिखे चाहे आप एक ही पोस्ट लिखे लेकिन बढ़िया पोस्ट लिखे। इससे आपके साइट पर Traffic बढ़ेगा और आपके वेबसाइट की रैंकिंग भी सुधरेगी।

अच्छा और बढ़िया लिखे Great post written.

अपने साइड की अपनी वेबसाइट की popularity बढ़ाना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि आपके वेबसाइट की bounce Rate कम हो तो। इसके लिए आपको अच्छा, बहुत अच्छा लिखना होगा। जिससे रीडर पढ़ें और शेयर भी करें। तभी आपके साइड की quality बढ़िया होगी। आपको ऐसा आर्टिकल लिखना होगा जिससे लोग ना चाहते हुए भी एक बार पढ़ें। आर्टिकल की भरमार कर देने से साइट पर ट्रैफिक नहीं आता यह एक भ्रम है साइट पर ट्रैफिक अच्छी क्वालिटी की वजह से आता है। अगर आप विजिटर को भ्रम में रह कर या यूनिक हेडिंग लिखकर आकर्षित करते हैं और आपके आर्टिकल्स उनके मतलब के नहीं हैं तो इससे आपके साइड की विजिट तो बढ़ती है लेकिन आपके साइड की क्वालिटी गिरने लगती है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने कंटेंट की क्वालिटी अच्छी रखें सच्ची रखे हैं। तभी विसिटोर्स उनको पसंद करेंगे और शेयर भी करेंगे। इसलिए अपने हर आर्टिकल्स पर ध्यान दें। कि जिस टॉपिक के ऊपर आप आर्टिकल लिख रहे हैं। इस आर्टिकल में सिर्फ उसी टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास हो

सोशल मीडिया पर सक्रिय रहे  active on social media.

सोशल मीडिया आज के टाइम में सबसे ज्यादा विजिटर को आकर्षित करता है सबसे ज्यादा यूजर्स सोशल मीडिया पर ही ऑनलाइन रहते हैं। जैसे फेसबुक, google पिंटरेस्ट, इंस्टाग्राम, ट्विटर। इसके लिए आपको इन सोशल मीडिया साइट पर अपना या अपनी वेबसाइट का एक पेज बनाना होगा और उनको सोशल मीडिया पर शेयर करना होगा। इसके द्वारा आपको ट्रैफिक मिलेगा। जिससे आपकी वैबसाइट की रैंकिंग में सुधार होगा। इसलिए सोशल मीडिया पर आप अपने एकाउंट्स को सक्रिय रखें और हमेशा उस पर पोस्ट शेयर करते रहें। इससे आपको बहुत ज्यादा ट्रैफिक मिलने का संभावना रहती है।  इसके लिए आप प्लगइन्स का उपयोग कर सकते हैं और उनको अपनी वेबसाइट पर लगा सकते हैं। यदि आप ब्लॉगर हैं ब्लॉग लिखते हैं तो अपने ब्लॉग पर भी इन विजेट को लगाकर अपने साइट पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं। सबसे बढ़िया माध्यम है यह सोशल मीडिया जिससे वेबसाइट पर विजिटर्स आते हैं। इस बात को आप इग्नोर ना करें और सोशल मीडिया पर अपने वेबसाइट की एक्टिविटीज को बढ़ाएं।

Read Also – alexa rank widget kaise add kare

alexa रैंकिंग बढ़ाने के लिए ऊपर लिखी सही बातों और Seotips पर ध्यान देकर और उसको अमल में लाकर के आप अपने वेब साइट की रैंकिंग अच्छी कर सकते हैं। इसके साथ ही यदि आप alexa की प्रीमियम सर्विस या पेड सर्विस भी ले सकते हैं उससे भी आपको अलेक्सा rank बढ़ाने में काफी मदद मिलेगा। alexa सब्सक्रिप्शन पर कई प्लान है वह सिर्फ वेबसाइट के वॉल्यूम पर डिपेंड करते हैं। आप चाहें तो वेबसाइट पर जाकर के वह प्राइस या प्लांट पसंद करके और उसकी सर्विस ले सकते हैं। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो इसको शेयर और लाइक करना न भूले साथ ही किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमें कॉमेंट जरुर करें।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY