swayam-scheme-in-hindi

Swayam Free online Course Scheme in hindi : मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने विद्यार्थियों के लिए एक नई योजना शुरू की है। इस योजना के माध्यम से, सरकार ऑनलाइन छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करेगी। सरकार की ये नई पहल (‘स्वयं’) देश के हर छात्र को उनके पढ़ाई में मदद के उद्देश्य से शुरू की गई है। आप ‘स्वयं’ की वेबसाइट पर जा सकते हैं और किसी भी विषय के बारे में पढ़ सकते हैं।

इसके अलावा, आप मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा के अतिरिक्त स्वयं के 32 डीटीएच चैनलों के माध्यम से भी अध्ययन कर पाएंगे। ये सभी चैनल के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। होंगे। इस योजना के तहत, विद्यालय के छात्र और कॉलेज में पढ़ रहे छात्रों को सहायता मिलेगी। इन पाठ्यक्रमों की तैयारी में पूरे देश के 1,000 से अधिक शिक्षक ने योगदान दिया है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने माइक्रोसॉफ्ट की मदद से ‘स्वयं’ ( Swayam) की वेबसाइट डेवेलप की है। जिस पर कुल 2000 पाठ्यक्रमों की मेजबानी करने में सक्षम है। 9वीं कक्षा से स्नातकोत्तर के सभी छात्र अपने किसी भी विषय से संबंधित भी वीडियो देख सकते हैं।

स्वयं योजना के उद्देश्य  Swayam Prabha Schemes objective

  1. इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब छात्रों और पिछड़े वर्गों के छात्रों को अच्छी शिक्षा प्रदान करना है। स्वयं के द्वारा से ये विधार्थी बिना पैसा खर्च किये अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
  2. अभी ऐसे छात्र भी हैं। जो डिजिटल क्रांति से दूर हैं. ऐसे में इस योजना के द्वारा ये छात्र कंप्यूटर और इंटरनेट जैसी सुविधा से जुड़ सकेंगे.
  3. भारत के कई स्थानों पर अच्छे शैक्षिक संस्थानों या विद्यालयों का आभाव है। ऐसे में इस योजना का लाभ उठाकर छात्र अच्छी शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  4. इस स्वयं योजना का मुख्य उद्देश्य है की देश के हर छात्र को अच्छी शिक्षा अच्छे शिक्षक के द्वारा मिले। ताकि वह भविष्य में अपने लक्ष्य को पा सके। देश के किसी भी भाग से इस योजना का लाभ आसानी से उठाया जा सकता है।

स्वयं योजना में पढ़ाये जाने वाले पाठ्यक्रम की रुपरेखा

एनपीटीईएल, यूजीसी, सीईसी, एनसीओआरटी और एनआईओएस, इग्नू, आईआईएमबी को इस योजना के तहत पढ़ाये जाने वाले पाठ्यक्रम की रुपरेखा तैयार करने का काम सौपा गया है। इन सभी को अलग अलग विषयो पर पठ्यक्रम तैयार करना होगा।

इंजीनियरिंग के विषयो के लिए एनपीटीईएल (NPTEL), स्नातकोत्तर शिक्षा पर यूजीसी (UGC), अंडर-ग्रेजुएट शिक्षा वाले पाठ्यक्रम को सीईसी (CEC), स्कूल शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम एनसीईआरटी (NCERT) और एनआईओएस (NIOS), इग्नू(IGNOU) इसके अलावा प्रबंधन के पढ़ाई के लिए आईआईएमबी (IIMB) पाठ्यक्रम को भार सौपा गया है। जब सभी स्टडी के सब्जेक्ट पूरी तरह से तैयार हो जायेंगे तो इसको विद्यार्थी टेलीविज़न या इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पढाई कर सकेंगे।

स्वयं योजना में छात्रों को क्या सुविधा मिलेगी

  • वीडियो लेक्चर – स्वयं की वेबसाइट पर आपको कई विषयों से सम्बंधित लेक्चर मिलेंगे. यदि आप किसी विषय को समझ नहीं पा रहे है तो आप वीडियो लेक्चर को देखकर उस विषय में हो रही परेशानी का समाधान आसानी से ढूंढ सकते है।
  • डाउनलोड – वीडियो लेक्चर तो होगा ही साथ ही आपको उस विषय से सम्बंधित कई हल और सामग्री भी मिलेगी। जिन्हे आप डाउनलोड भी कर सकेंगे। इससे होगा यह की आप इंटनेट के न होने भी उस विषय को पढ़ पाएंगे।
  • सेल्फ असेसमेंट टेस्ट – यदि आपने वीडियो लेक्चर को देखकर और विषयो को पढ़ कर जो सीखा है। उसकी जाँच भी आप कर सकते है। इसके लिए यहाँ ऑप्शन मिलेगा। जो सेल्फ असेसमेंट टेस्ट की होगा। जिसे ऑनलाइन देना होगा। इससे आपकी क़ाबलियत का पता चल जायेगा।
  • सवाल पूछने की सुविधा – हो सकता है की आपको कोई विषय परेशान करे। जो आपके दिमाग को परेशान करे। तो इसके लिए भी आपको यहाँ ऑप्शन मिलेगा की आप जिस विषय में फंसे है। या आपके समझ में नहीं आ रहा है तो आप ऑनलाइन योग्य शिक्षकों से सवाल पूँछ सकते है।

प्रमाणपत्र पाने के लिए पहले करवाना होगा पंजीकरण

free online courses in india with certificates : अगर आप स्वयं के माध्यम से मुफ्त शिक्षा ले रहे है। और आप प्रमाणपत्र भी पाने चाहते है तो इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा। जिसके लिए आपको निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। कोर्स के हर पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद आपको परीक्षा देनी होगी। उसके अनुसार प्राप्त अंक/ग्रेड आगे शैक्षणिक रिकॉर्ड में शामिल किये जायेगे। जब विधार्थी सभी परीक्षा सफलतापूर्वक पूरा कर लेता है तो उसे प्रमाण पत्र दे दिया जायेगा।

कैसे करे पंजीकरण (swayam course registration)

स्वयं पर पंजीकृत करवाने के लिए निम्नलिखित कार्यो की आवश्यकता होगी-

  • चरण 1: स्वयं की आधिकारिक वेबसाइट https://swayam.gov.in पर जाए।
  • चरण 2: वेबसाइट पर जाने के बाद आवेदक को सीधे हाथ की तरफ ऊपर कोने पर एक बटन दिखाई देगी , जिस पर ” Register ” लिखा होगा, जिसको आवेदक को दबाना है.
  • चरण 3: बटन दबाने के बाद एक नया पृष्ठ खुल जाएगा, जिसमें एक “Sign Up” का बटन आएगा, जिसमें क्लिक करके फार्म को ओपन करना होगा.
  • चरण 4: जिसके बाद एक फॉर्म भरने को कहा जाएगा. फॉर्म भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद आपका सफलतापूर्वक पंजीकरण हो जाएगा. जिसके बाद आप किसी भी विषय से जुड़े वीडियो और अध्ययन सामग्री को पढ़ सकेंगे.

टेलीविज़न के माध्यम से स्वयं योजना

swayam prabha on dish tv : अभी भी देश के बहुत से हिस्से और छात्र इंटरनेट की पहुंच से दूर है। ऐसे छात्र टेलीविज़न के द्वारा अपने विषयो का अध्यन कर सकते है। स्वयं के पाठ्यक्रम फ्री डीडीएच टीवी और डिश टीवी पर उपलब्ध होंगे। जो रोजाना ४ घंटे प्रसारित किये जायेंगे। जिसमे योग्य शिक्षक लेक्चर देकर पढाई करवाएंगे।

चैनल 
1सीईसी / यूजीसी मानविकी -1, भाषा और साहित्य.
2सीईसी / यूजीसी मानव-2, कला, इतिहास, फिलोसोफी और संबंधित विषय.
3सीईसी / यूजीसी सोशल साइंस -1, समाज विज्ञान, राजनीतिक विज्ञान और संबंधित विषय
4सीईसी / यूजीसी सोशल साइंस – 2, एजुकेशन, साइकोलॉजी, होम साइंस और रिलेटेड साब्जेक्ट्स
5सीईसी / यूजीसी सोशल साइंस – 3, प्रबंधन, पुस्तकालय विज्ञान, सूचना विज्ञान और संबंधित विषय
6सीईसी / यूजीसी सोशल साइंस – 4, कानून, कानूनी अध्ययन, मानव अधिकार और संबंधित विषय
7सीईसी / यूजीसी अर्थशास्त्र , कॉमर्स और फाइनेंस
8भौतिक विज्ञान, गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान और संबंधित विषयों
9जीवन विज्ञान, बोतैनी, जूलॉजी, जैव-विज्ञान और संबंधित विषय
10एप्लाइड साइंसेस, एलीयड भौतिक और रासायनिक विज्ञान और संबंधित विषय
11रसायन इंजीनियरिंग, रसायन विज्ञान और संबंधित विषय
12सिविल इंजीनियरी और संबंधित विषय
13कम्प्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग
14 इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स और संचार इंजीनियरिंग और संबंधित विषयों
15इंजीनियरिंग साइंस और इंजीनियरिंग से जुड़े सामान्य विषय
16 मानविकी, सामाजिक विज्ञान और प्रबंधन
17मैकेनिकल इंजीनियरी और संबंधित विषय
18गणित, भौतिकी, मेटलगार्जी और संबंधित विषय
19जीव विज्ञान
20रसायन
21गणित
22 भौतिकी
23स्वतंत्र कला और मानवजाति
24 कृषि, वोकेशनल और संबद्ध विज्ञान
25संस्कृति
26राज्य ओपन यूनिवर्सिटी कार्यक्रम
27माध्यमिक स्कूल एजुकेशन
28 उच्च माध्यमिक स्कूल एजुकेशन
29क्यूईई 1 (इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में लाइव क्लासेस)
30गणित
31 स्कूल एंड टीचर एजुकेशन
32टीचर एजुकेशन

समापन

हकीकत में स्वयं शिक्षा योजना उन छात्रों के लिए वरदान से कम नहीं होगा। जो पढ़ना चाहते है जिनके पास में कुछ कर दिखाने की प्रतिभा है। लेकिन गरीबी या संसधनों की कमी के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पा रहे है। इसके द्वारा देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों से जुड़ सकेंगे। और बेहतरीन शिक्षा ले सकेंगे।

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY