Permanent Hair Removal in Hindi,चेहरे के बाल हमेशा के लिए हटाने के लिए आयुर्वेदिक

अनचाहे बालों से परमानेंट छुटकारे के लिए आयुर्वेदिक उपाय. Permanent Hair Removal in Hindi

चेहरे के बाल हमेशा के लिए हटाने के लिए आयुर्वेदिक रामबाण उपाय. शरीर के किसी भी हिस्से पर अनचाहे बालों को हटाने के लिए बहुत ही सरल और असरदार आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खा आपको बता रहे है। यह नुस्खा आयुर्वेद का बेहतरीन योग है। इसलिए अगर आप चेहरे पर बालों से परेशान हैं और उनको लाख कोशिश के बाद भी नहीं हटा प् रहे है तो इसको ज़रूर आज़माएँ। आपको लाभ मिलेगा। https://inhindi.org

5 Best Hair Removal Soaps Available In India

चेहरे के बाल हमेशा के लिए हटाने के लिए आयुर्वेदिक

Permanent Hair Removal in Hindi, Tips for removing face hair forever
Permanent Hair Removal in Hindi

तो जानते है। इस बेहतरीन नुस्खे के बारे में।

Permanent Hair Removal in Hindi

क्रीम बनाने के लिए आपको नीचे लिखी सामग्री चाहिए

  • हरताल 10 ग्राम
  • मैंनसिल 10 ग्राम
  • बुझा चूना 10 ग्राम
  • शंख भस्म 10 ग्राम
  • नीबू का रस 50 ml

बुझा हुआ चूना chuna for hair removal in hindi

चुना आप इससे परिचित है। लेकिन यह प्राकृतिक रूप से पत्थर के रूप में मिलता है। जिसको ज्यातर लोग घरो में सफेदी करने और तम्बाकू जर्दे आदि में मिलकर इस्तेमाल करते है। यहाँ आपको खाने वाला चुना लेना है। आप चाहे हो इसको घर पर भी आसानी से बना सकते है। इसके लिए

चुने को लेकर पहले एक दिन घड़े में पानी डालकर रखा जाता है, और अगले दिन काम में लिया जाता है, एक दिन पानी में रखने की विधि को बुझाने की विधि भी कहा जा सकता है।

उपरोक्त सभी सामग्री आपको किसी भी पंसारी की दुकान से आसानी मिल जाएगी।

हरताल, मैनसिल और बुझा चूना को खूब महीन पीसकर इसमें शंख भस्म और नीबू का रस मिलाकर खूब घोट कर धुप में सुखा लें। जब ठीक से सूख जाए तो फिर से घोट पीसकर महीन पाउडर बना लें और कांच या प्लास्टिक की शीशी में रख लें।


जब इस्तेमाल करना हो तो आवश्यकतानुसार पाउडर लेकर इसमें इतना गुलाबजल मिलाये की एक पतला पेस्ट जैसा बन जाए (जैसे फेसपैक बनाते है) , इस लेप को लगाकर सूखने दें। जब सूख जाए तो गुनगुने पानी में भीगी रुई की सहायता से हलके हाथों से दबाते हुए रगड़ कर साफ़ कर दें। इसके बाद एलोवेरा जेल लगा लें। इस प्रक्रिया को 48 घंटे के अंतराल पर दोहराना है। जब बाल पूरी तरह से निकल जाए तो नए बाल आने पर ऐसे ही करें।

इसको इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां — Permanent Hair Removal in Hindi

सबसे पहले उसका प्रयोग छिपे हुए हिस्से जैसे पैरो आदि पर कम एरिया में करके देख लेना चाहिए जब इस लेप को बनाते समय हरताल मैनसिल चूना आदि को पीसे तो अपनी आँख और नाक में जाने से बचाए यह आँखों के लिए नुकसान कर सकता है इसी प्रकार जब इस लेप को चेहरे पर प्रयोग करें तो भी कम मात्रा में ही लगाये और इतना पतला न हो की बह कर गिरने लगे और आँखों आदि तक पहुच जाए.

पहले दस दिनों में आपको असर दिखना शुरू हो जाता है बाल कमजोर होकर गिरने लगते है और नए बाल कम आते हैं जो बाल आते भी हैं वो पहले से कमजोर होते हैं और जल्दी ही गिर जाते हैं। 30 दिन से लेकर 90 दिन तक में बाल पूरी तरह निकल जाते हैं और फिर कभी वापस नहीं आते।

बालों की संख्या और मोटाई की अनुसार आपको कम या अधिक दिनों तक इसका इस्तेमाल करना पद सकता है।

#अपर लिप के बाल हटाने के उपाय | #अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा |#शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय | #बाल हटाने का साबुन का नाम | # चेहरे के बाल कैसे हटाए | #चेहरे पर बाल आना | #अनचाहे बाल आयुर्वेद | अनचाहे बालों को हटाने के टिप्स.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY