hair fall treatment in hindi, balo ka girna

hair fall treatment in hindi – बालो में क्यूटिकल एक सुरक्षित और चमकदार परत होती है। जिसके कारण बालो में मज़बूती बनी रहती है। इसके ख़राब होने पर बालो का झड़ना गिरना शुरू हो जाता है। इसके आलावा बहुत ज्यादा सूखे और कमजोर बाल दोमुहे होकर टूटने और झड़ने लगते है। बालो की सुरक्षा परत को ज़्यदातर नुक्सान गीले बालो में कंघी करने या तेजी से कंघी करने के कारण होता है।

दोमुंहे बालों का सबसे अच्छा यही उपचार है कि उन्हें काट दिया जाए। बालों को नियमित रूप से काट-छांटकर उन्हें दोमुंहा होने से बचाया जा सकता है।

इन्हे भी पढ़िए : हेयर पैक से बालों को बनाये सेहतमंद

सिर का गंजापन Baldness

Baldness,baldness meaning in hindi,baldness treatment,baldness treatment in ayurveda
Baldness meaning in hindi

इस रोग में सिर के बाल कमजोर होकर टूटने और झड़ने लगते है। इस रोग का सही उपचार न किया जाए तो गंजापन का कारण बनता है।

 

how to stop hair falling out, hair loss remedies,hair loss causes,hair loss vitamins
hair loss causes

बाल झड़ने के कारण hair fall reasonबाल झड़ने के बीमारी अधिकतर बालो को सही रूप से पोषण (रक्त sanchar) नहीं मिलने, खून की खराबी, बालों को हमेशा सूखा रखना, बालो में गंदगी होने कारन रोम कूप बंद हो जाते है। जिससे बाल कमजोर होकर टूटने और ख़राब होने लगते है। इसके अलावा ज्यादा दिमागी कार्य करना, ज्यादा सोचना, तनाव लेना और नज़ला होना आदि सभी बालों के रोग के लिए जिम्मेदार होते है। इस लेख में हम आपको बालों का झड़ना रोकने के आयुर्वेदिक इलाज और देसी नुस्खे बता रहे है, जिनके इस्तेमाल से बालों के टूटने और गिरने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

इन्हे भी पढ़िए :  बालों में मेहंदी करें तो कैसे

Effective Home Remedies And Tips To Control Hair Fall (बाल झड़ने और टूटने से रोकने के आसान उपाय)

hair fall treatment in hindi, झड़ते, गिरते और असमय सफ़ेद बालों की समस्या को दूर करे इन घरेलु उपचार से।
बाल झड़ने और टूटने से रोकने के आसान उपाय

Amla in Hair Loss (आंवले से उपचार )

आँवला बहुत ही उपयोगी फल और औषिधि है। आँवला के चूर्ण को एक चम्मच की मात्रा में रात को सोने से पहले आधा कप पानी के साथ लेना चाहिए। ज्यादा पानी न पिए इसके सेवन के बाद कुछ भी खाये। आँवला चूर्ण के सेवन से ना सिर्फ बालो का झड़ना और गिरना बंद होगा बल्कि असमय सफ़ेद बालो को काला करेगा, चेहरे की रंगत निखार कर ख़ूबसूरती को बढ़ाएगा इसके अलावा शरीर की कमजोरी, मूत्र सम्बंधित रोग, वीर्य की कमजोरी आदि अनेको रोगो को ख़त्म कर देगा। आंवले के फायदे बहुत है। इस उपचार को लाभ न होने तक या आजीवन जारी रख सकते है।

इन्हे भी पढ़िए : कहीं आपके बाल दोमुंहे तो नहीं

आंवले के चूर्ण को पानी के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को सर पर लगा ले। 10 से 15 मिनट तक इसको लगा रहने दे। उसके बाद बालों को पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से बालों का गिरना और असमय बालों का सफेद होना बंद हो जाएगा। बाल चमकदार और घने बन जाएंगे। इस प्रयोग को आप हफ्ते में दो बार जरूर करें। आप चाहें तो नहाने से ठीक पहले। इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस उपचार को नियमित 3 से 4 महीने तक करें। हमें आशा ही नहीं है, बल्कि यकीन है कि आपकी बालों की हर समस्या को यह खत्म कर देगा।

बालों को आंवले के पानी से धोना –  Washing hair with amla water

amla water for hair wash,Washing hair with amla water,amla water hair rinse,amla water benefits for hair,
amla water benefits for hair

सिर के समस्त रोगों के लिए यह आंवले का पानी बहुत ही फायदेमंद है। इसके लिए सूखे आंवले को लगभग 25 ग्राम की मात्रा में मोटा मोटा कूट कर रात के समय ढाई सौ ग्राम पानी में भिगोकर रख दें। सुबह कड़े हाथों से आंवले को मसलकर आंवले के पानी को कपड़े से छान लें। यह पानी अब एक औषधि का काम करेगी। इस निथरे हुए पानी को बालों की जड़ों में धीरे-धीरे हल्के हाथों से मालिश करें . लगभग 15 से 20 मिनट तक इस पानी से बालों की मालिश करने के बाद केशो को पानी से धो लें।

यदि आपके केश रूखे हैं। तो इस प्रयोग को आप हफ्ते में सिर्फ एक बार करें और यदि आप के केश तैलिये हैं। तो इस प्रयोग को आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। इस चीज का जरूर ध्यान रखें कि इस प्रयोग को करते समय केमिकल युक्त साबुन ,शैंपू का इस्तेमाल ना करें और बालों में आंवले के तेल की मालिश जरूर करें।

इन्हे भी पढ़िए : मुलायम और चमकदार बाल पाएं

बाजार में मिलने वाले आंवले के तेल पूर्णता शुद्ध नहीं होते। उन में आंवला कम और सुगंध फैलाने वाले पदार्थ ज्यादा होते हैं। जो आपके बालों को पोषण नहीं करते सिर्फ खुशबूदार बनाते हैं। इसलिए शुद्ध आंवले का तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। आंवले के तेल को आप बाजार से खरीद सकते हैं। यदि आपको बाजार से शुद्ध आंवले का तेल नहीं मिल पाता तो इस आंवले के तेल को आप घर पर भी बना सकते हैं। इस आंवले के तेल को बनाने के तरीके यहां नीचे दिए जा रहे हैं। इस विधि से आप आसानी से तेल का निर्माण कर सकते हैं।  

पढ़िए : घर पर आंवले का तेल कैसे बनाये ?

इन्हे भी पढ़िए :  स्वस्थ और लम्बे बालों के लिए सरल घरेलू नुस्खे

#hair fall #hair problems #dandruff #balo ka girna #balo ka jhadna #balo ke rog # balo ka tutna #hair tips

LEAVE A REPLY