garlic benefits for face skin : खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए हमेशा से लहसुन का उपयोग होता आ रहा है। चाहे कोई सब्जी हो या दाल, लहसुन के बिना हर खाने का स्वाद अधूरा है। पर क्या आप जानते है हर घर में उपयोग होने वाला लहसुन सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि इसे खाने से आपको कई लाभ भी मिलते है । लहसुन की एक कली रोज खाने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। यह न सिर्फ आर्थराइटिस में फायदेमंद है बल्कि ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों को दूर करने में भी मददगार है। हम बता रहे हैं लहसुन खाने के ऐसे ही फायदे

सौंदर्य के लिये लहसुन के लाभ (garlic benefits for face skin) garlic-health-benefits, लहसुन खाने के ऐसे ही फायदे

जैसा कि हम सभी सेब के लिये सुनते आये हैं, यह लहसुन के लिये भी लागू होता है कि रोजाना लहसुन का उपयोग करने से बहुत सी बीमारियों से बचा जा सकता है. जी हाँ! लहसुन, जो कि हर घर में काम में आने वाला एक सामान्य इन्ग्रेडीएन्ट है और हमारे भोजन को एक बेहतर स्वाद देने के लिए लार्ज स्केल में प्रयोग किया जाता है, साथ ही बहुत सारी Beauty Related Problems जैसे : मुंहासों, गंजापन, फोड़े-फुंसी, ढीले स्तनों में कसावट, लार्ज पोर्स इत्यादि को दूर करने की क्षमता रखता है. garlic benefits for face skin

लहसुन में मेडिसिनल इन्ग्रेडीएन्ट, जिसे Alicia कहते हैं, अपने जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है. साथ ही इसमें विटामिन ए, बी, बी 2 और सी एवं प्रोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम, प्रोटीन, जिंक, लौह, तांबा, मैंगनीज और सेलेनियम आदि सभी पदार्थ प्रचुर मात्रा में होते हैं जिनकी वजह से यह हमारे रसोईघर में सामान्य होते हुए भी अपनी विशेष पहचान बनाये हुए है. आइये पढ़ते हैं सौंदर्य के लिये लहसुन के (Fayde) अद्भुत लाभ (garlic benefits for beauty) और Beauty Related Problems को दूर करने के लिये इसकी Beauty Recipes.

लहसुन के सौंदर्य लाभ (garlic benefits for face skin)  :

कील मुहासे का उपचार

  1. लहसुन का एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंहासे दूर करने के लिए बहुत मददगार होता है.
  2. 2 चम्मच पिसा हुआ लहसुन, 2 चम्मच शहद, 2 चम्मच गाजर का रस और 2 चम्मच मक्का का आटा मिलाकर फेसपैक बना लीजिये.
  3. इसे मुंहासों पर लगा कर आधा घंटे के लिए छोड़ दीजिये और फिर धो लीजिये.
    Combination of garlic paste, honey, carrot juice and corn flour
  4. एक दिन छोड़कर एक दिन इस फेसपैक को इस्तेमाल करने से जल्दी ही मुंहासे ठीक हो जाते हैं.

लहसुन के सौंदर्य लाभ (GARLIC Health and Beauty BENEFITS)  :

गंजापन दूर करने के सरल उपचार

  1. 4 चम्मच लहसुन का रस और 4 चम्मच पानी मिला लीजिये.
  2. दिन में दो बार सिर में गंजेपन वाली जगह पर इसका लेप करना चाहिये.
    Combination of water and garlic juice
  3. रोजाना इस लेप को लगाने से सामान्यतः 4-5 महीने में गंजापन दूर होता है.

लहसुन के सौंदर्य लाभ (garlic benefits for face skin)  :

फोड़ा फुंसी का उपचार

  1. लहसुन खून साफ़ करने का काम बड़े प्रभावी ढंग से करता है, इसलिये फोड़े-फुंसियों के इलाज के लिये लहसुन एक अच्छी नेचुरल मेडिसिन है.
  2. 1/4 कप गर्म पानी में 1/4 चम्मच लहसुन का रस मिलाकर रोजाना दिन में तीन बार पीने से फोड़े-फुंसी बहुत जल्दी ठीक हो जाते हैं.
    Combination of hot water and garlic juice

लहसुन के सौंदर्य लाभ (Home remedies for tightening / firming breasts naturally)  :

स्तनों की कसावट के लिए घरेलू उपाय

मेरी बहुत सी महिला पाठक अक्सर ढीले स्तनों के उपचार पूछती हैं.

  • उन्हें मैं बताना चाहूंगी कि रोजाना 4-5 कली लहसुन अच्छी तरह चबा-चबाकर खाने से धीरे-धीरे स्तनों का ढीलापन दूर होकर उनमें उभार आने लगता है. Cloves of garlic

लहसुन के सौंदर्य लाभ how to close large pores on my face

ये बड़े रोम छिद्रों को बंद करें

  1. लहसुन में large pores को shrink करके छोटा करने और बढ़ती उम्र के कारण ढीली पड़ती स्किन को टाइट करने की बेहतरीन क्वालिटी भी है.
  2. लार्ज पोर्स को shrink करने के लिए एक बढ़िया फेसपैक बनाने के लिए 1 पूरा लहसुन छीलकर आधे टमाटर के साथ पीस लीजिये.
  3. इस फेसपैक की एक पतली लेयर अपने चेहरे पर लगाइये.
  4. 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से इसे धो कर उतार लीजिये. फिर एक बार ठन्डे पानी से मुंह धो लीजिये ताकि लार्ज पोर्स अधिक खुले ना रहें. Face pack of garlic and tomato

लहसुन के इस फेसपैक को एक दिन छोड़कर एक दिन इस्तेमाल करने से बहुत जल्दी लार्ज पोर्स shrink होने लगते हैं और बढ़ती उम्र के कारण ढीली पड़ती स्किन भी टाइट होने लगती है.

तो यह थे सौंदर्य के लिये garlic benefits for face skin के कुछ लाभ (garlic benefits for beauty). यदि आपको भी इनमें से कोई Beauty Problems है तो इन बतायी गई remedies का यूज़ करके आप अपनी ख़ूबसूरती को बनाये रख सकते हैं. आपसे शेयर की गई ये सभी ब्यूटी रेसिपीज़ नेचुरल होने के साथ साथ बहुत सरल,Effective और Harmles हैं.

  1. बादाम तेल के सौन्दर्य लाभ (Sweet Almond Oil Benefits)
  2. गुलाब जल के सौन्दर्य लाभ (Rose Water Benefits)
  3. बेसन के सौन्दर्य लाभ (Gram Flour Benefits)
  4. नारियल तेल के सौंदर्य लाभ (Coconut Oil Benefits)

अगर आपको पोस्ट अच्छे लगी हो तो इसे शेयर और करना न भूले। आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।

LEAVE A REPLY