list of sugar free fruits and vegetables in hindi, blood sugar control tips in hindi, fruit for diabetes patient in hindi, diabetes information hindi, low blood sugar symptoms in hindi, blood sugar diet chart in hindi, diabetes in hindi pdf, low blood sugar symptoms and treatment, low blood sugar symptoms and treatment in hindi,

Diabetes Diet in hindi: रक्त शर्करा स्तर को नियंत्रित करने में 6 खाद्य पदार्थ मदद कर सकते हैं

मधुमेह के प्रबंधन में आपका आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है वास्तव में, आपका आहार और जीवन शैली Diabetes Diet, मधुमेह प्रबंधन और उपचार के महत्वपूर्ण पहलू हैं। एक कारण यह है कि आपके द्वारा रोज़ाना खाने वाले भोजन का आपके रक्त शर्करा के स्तर पर सीधा प्रभाव पड़ता है।
उदाहरण के लिए, उच्च कार्बयुक्त खाद्य पदार्थ आपके रक्त शर्करा (Blood sugar) के स्तर को बढ़ाते हैं।

पाचन तंत्र सुपाच्य आहार को चीनी में तोड़ देता है जो रक्त में प्रवेश करती है। सभी कार्बोहाइड्रेट खराब नहीं हैं। पूरे अनाज जैसे कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट को पचाने में अधिक समय लगता है, जबकि सफेद आटा और परिष्कृत चीनी जैसी सरल कार्ड्स आपके रक्त शर्करा के स्तरों में अचानक स्पाइक पैदा कर सकते हैं।

मधुमेह के कारण उच्च रक्त शर्करा के स्तर में इंसुलिन की अक्षमता, अग्न्याशय द्वारा secreted एक हार्मोन के कारण, उन्हें नियंत्रित करने के लिए। यहां छह खाद्य पदार्थ हैं जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

1. जौ (Barley Diabetes Diet)

list of sugar free fruits and vegetables in hindi, blood sugar control tips in hindi, fruit for diabetes patient in hindi, diabetes information hindi,स्वीडन में लुंड विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि जौ में पाया जाने वाला आहार फाइबर का विशेष मिश्रण खाने से आपकी भूख और उच्च रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। “ओट, भूरे रंग के चावल या ज्वार और रागी जैसे बाजरा जैसे पूरे अनाज में दोनों घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं जो चीनी नियंत्रण में मदद करते हैं”

(यह भी पढ़ें: क्या आपको पता है, दूध के साथ केला खाने के फायदे?)

2. Nuts

free diet chart for diabetes patient, diabetes diet chart vegetarian, sugar me kya khana chahiye in hindi, diabetes diet chart india pdf in hindi,Nuts में असंतृप्त वसा, प्रोटीन और विटामिन और खनिजों की एक श्रेणी होती है जो कोलेस्ट्रॉल, सूजन और इंसुलिन प्रतिरोध कम करती है। बीएमजे ओपन जर्नल पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, आप अपने दैनिक आहार में कम से कम 50 ग्राम बादाम, काजू, गोलियां, अखरोट या पिस्ता शामिल करना चाहिए ताकि रक्त के वसा (ट्राइग्लिसराइड्स) और शर्करा को नियंत्रित किया जा सके।

3. करेला (Bitter gourd)

करेला में इंसुलिन की तरह एक यौगिक है जिसे पॉलीपीप्टाइड-पी या पी-इंसुलिन कहा जाता है जो मधुमेह को स्वाभाविक रूप से नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद होता है। रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान के जर्नल में जारी एक रिपोर्ट में यह प्रमाण दिया गया है कि कड़वे करेला का सेवन ग्लूकोज की तेजता बढ़ाने और ग्लाइकेमिक नियंत्रण में सुधार लाती है।

4. मेथी के बीज (Fenugreek seeds Diabetes Diet)

blood sugar diet chart in hindi, diabetes in hindi pdf, low blood sugar symptoms and treatment, low blood sugar symptoms and treatment in hindi,अपनी पुस्तक में, “होम डॉक्टर: प्राकृतिक हीलिंग विथ जड़ी बूटी, Condiments and Spices “,
डॉ। पी एस फडके ने मेथी के बीज, हल्दी पाउडर और अम्ला पाउडर को सामान मात्रा में मिलाकर दिन में तीन बार एक चम्मच चूर्ण को गर्म पानी के साथ लेने की सलाह दी है। इससे मधुमेह रोगियों के रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। “मेथी के बीज और मधुमेह (Fenugreek seeds and Diabetes)” वही डॉ। रूपाली दत्ता कहती हैं, “आप हर सुबह मेथी के बीजो दो चम्मच की मात्रा में रात को पानी में भिगो दे और सुबह खाली पेट अच्छी तरह से चबाकर खा जाए। लेकिन जो लोग इंसुलिन(Insulin) चिकित्सा पर हैं उन्हें ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। ”

(यह भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार मेथी के बीज का प्रयोग कैसे करें)

5. प्रोटीन समृद्ध खाद्य पदार्थ

शाकाहारी प्रोटीन समृद्ध खाद्य पदार्थ स्रोतों जैसे दाल, पनीर या बेसन मदद रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं। राजमा, काबुली चना, सबब मूंग और मासुर जैसे साबुत दालों को कम से कम दिन में एक बार जरूर सेवन करे । अध्ययनों से पता चला है कि प्रोटीनों का रक्त ग्लूकोज स्तर पर एक तटस्थ प्रभाव पड़ता है। ”

6. आमला (Indian gooseberry)

 amla khane ke nuksan, amla ke side effect, amla ke fayde balo ke liye, amla juice benefits for weight loss in hindi,आमला Indian gooseberry tree का फल है और उच्च रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए एक पारंपरिक उपाय है। इसमें क्रोमियम नामक खनिज भी शामिल है जो कार्बोहाइड्रेट चयापचय को नियंत्रित करता है और आपके शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक संवेदनशील बनाने में मदद करता है।

Spices Names

List of Spices in Hindi and English 
1Liquoriceमुलैठी /MulaithiGlycyrrhiza glabraLiquorice,मुलैठी, Mulaithi
2Gall-Nutमाजूफल/MajoofalQuercus infectoria
3Indian Madderमजीठ/MajeethRubia cordifoliaIndian Madder, मजीठ [Majeeth]
4Nigerरामतिल/RamtilGuizotia abyssinica
5Maceजावित्री/JaavitreeMyristica Fragrans
6Swertiaचिरायता/ChirayataSwertia
7Sandalचन्दन/ChandanSantalum album
8Popy seedखसखस/KhaskhasPapaver somniferum
9Yeastख़मीर/KhameerSaccharomyces cerevisiae
10Linseedअलसी का बीज/Asalee ka BeejLinum usitatissimum
11White Pepperसफेद मिर्च/Safed MirchPiper nigrum
12Vinegarसिरका/SirkaAcetic acid
13Turmericहल्दी/HaldiCurcuma longa
14Sugarचीनी/ChiniSaccharum officinarum
15Sesame, Gingellyतिल/TilSesamum indicum
16Saltनमक/NamakSodium chloride
17Saffronकेसर/KesarCrocus sativus
18 Red Chilliलाल मिर्च/Lal MirchCapsicum
19Poppyअफीम/AfeemPapaver somniferum
20Pomegranate Seedअनार दाना/Anar DanaPunica granatum
21Pepper, Chilliमिर्च/MirchCapsicum
22Nutmegजायफल/Jaifal, JaiphalMyristica fragrans
23Nigellaकलोंजी/KalonjiNigella sativa
24Mustardसरसों/SarsonBrassica
25Mintपुदीना/PudinaMentha
26Mango Powderअमचूर/AmchoorAnacardiaceae
27Gingerअदरक/AdrakZingiber officinale
28Garlicलहसुन/LahsunAllium sativum
29Fenugreekमेथी/MethiTrigonella foenum-graecum
30Dry Gingerसोंठ/SonthZingiber officinale
31Curry Leavesकरी पत्ते/Kari PatteMurraya koenigii
32Cumin, Cumin Seed, Carawayजीरा/JeeraCuminum cyminum
33Coriander Leavesहरा धनिया/Hara DhaniyaCoriandrum sativum
34Coriander , Coriander Seedधनिया/DhaniyaCoriandrum sativum
35Cloveलौंग/laungSyzygium aromaticum
36Cinnamonदालचीनी/DalchiniCinnamomum verum
37Carom Seed, Celery, Parsley, Thymolअजवायन/AjwainApium graveolens
38Cardamomइलायची/IlaichiElettaria cardamomum
39Black Pepperकाली मिर्च/Kali MirchPiper nigrum
40Bay Leafतेज पत्ता/Tej PattaLaurus nobilis
41Basilतुलसी/TulsiOcimum basilicum
42Asafoetidaहींग/HeengFerula assa-foetida
43Aniseed, Fennelसौंफ/SaunfPimpinella anisum

(यह भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार जानिये आंवले के फायदे और उपयोग विधि )

(diabetes diet in hindi) इन खाद्य पदार्थों के अलावा, किसी भी प्रकार के व्यायाम को रोजाना जरूर करना चाहिए। क्योंकि शारीरिक गतिविधि इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ाने के लिए जानी जाती है, इसका मतलब यह है कि नियमित रूप से व्यायाम करने से आपके शरीर को आपके रक्त प्रवाह (blood flow) में उपलब्ध चीनी (Sugar) का उपयोग करने में मदद मिलती है।


For the latest food news, health tips and recipes, like us on Facebook or follow us on Twitter.


 

LEAVE A REPLY