चेहरे को गोरा व सुंदर बना देंगे यह 10 घरेलु नुस्खे

0
1286

गोरा होना इस बात का साबुत नहीं है की आप सूंदर है। अच्छे नैन नक्श वाला सावंला व्यक्ति भी सुंदर लगता है। चेहरे की सुंदरता के लिए स्वस्थ्य शरीर का होना बहुत आवश्यक है। तभी आप खूबसूरत दिखाई देंगे। इसके लिए जरुरी है। सही आहार विहार। आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में समय की कीमत मनुष्य से ज्यादा हो गयी है। जिसके कारण शरीर अंदर से खोखला होता जा रहा है। देखने में भले आपको स्वस्थ्य लगे लेकिन हकीकत कुछ और ही होती है। आजकल लोग बाहरी ख़ूबसूरती को ज्यादा महत्व देते है। जिसके लिए रसायन युक्त सौंदर्य प्रसाधन का इस्तेमाल करते है जो कुछ समय के लिए आपको सुन्दर बना देते है। लेकिन लम्बे समय तक इनका इस्तेमाल बेहद निराशाजनक होता है। कैमिकल से बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग नहीं करना चाहिए। अभी तक काले को गोरा बनाने वाली क्रीम या दवाई के नाम पर कम्पनियाँ लोगो को बेवकूफ बना कर अपना व्यापार कर रही है।

असल में यदि आप आपने चेहरे पर गन्दगी जमा न होने दे तो आपको किसी दवाई की जरुरत ही नहीं पड़ेगी। लेकिन आज के प्रदुषण के वातावरण में इससे बचाना आसान नहीं है। चेहरे की सुंदरता के लिए चेहरे का साफ़ होना बहुत जरुरी है। इसके लिए आपको महंगे क्रीम पाउडर खरीदने की जरुरत नहीं है। बल्कि आपके घर में ही आसानी से मिल जायगी। यहाँ आपको कुछ ऐसे ही घरेलु नुस्खे बताये जा रहे है। जिनके इस्तेमाल से आप साफ़ सुथरी त्वचा पा सकते है।
यह नुस्खे धीरे धीरे आपके चेहरे पर जमी गंदगी को हटा देते है। जिससे चेहरे की चमक और रंगत निखार जाती है। और आप गोरे दिखने लगते है। लेकिन एक दो दिन के इस्तेमाल से आपको फायदा नहीं होगा। इसके लिए आपको समय देना होगा।

चेहरे को गोरा व सुंदर बना देंगे यह 10 घरेलु नुस्खे

haldi or nariyal tel

  1. हल्दी और नारियल के तेल का लेप बना के लगाने से त्वचा मॉश्चराइज होती है, निखार आता है और फेस पर ग्लो आता है।
  2. शहद एक मॉस्चराइजर की तरह काम करता है। चेहरे पर इसके इस्तेमाल से रूखी त्वचा का इलाज होता है।
  3. दूध की मलाई में थोड़ी हल्दी मिला के लगाने से चेहरे का रंग गोरा होता है।
  4. चेहरे की स्किन के लिए एलो वीरा एक अच्छा मॉश्चराइजर है।
  5. बेसन, चावल का आटा, दही और हल्दी को मिला कर लेप लगाने से भी स्किन से आयिल खत्म हो जाता है। और चेहरे पर निखार आता है। ये नुस्खा फेस से काले धब्बे और पिम्पल्स हटाने में उपयोगी है।
  6. शहद, पुदीना का रस और नींबू का रस भी ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए अच्छा उपाय है।
  7. हल्दी, मुलतानी मिट्टी और चंदन का लेप चेहरे की नमी सोख लेता है और स्किन आयिल फ्री हो जाती है। इस घरेलु उपाय से स्किन टाइट हो जाती है जिससे आप हमेशा फ्रेश दिखेंगे। इस लेप को लगाने के 30 मिनिट बाद चेहरा धो ले।
  8. चेहरे पर कच्चा आलू, खीरा या ककड़ी घिसने से भी फायदा मिलता है।
  9. एलो वीरा जूस, एप्पल साइडर विनिगर और हल्दी, इन तीनों का मिश्रण चेहरे पर लगाने से त्वचा का सांवलापन दूर होता है।
  10. गोरा रंग पाने के लिए हल्दी और नींबू का रस का प्रयोग भी उतम है। ये उपाय आयिली स्किन वालो के लिए अच्छा है।

Click next 

. विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
Loading...

LEAVE A REPLY