Ladies Bra किसने और कैसे बनाई या क्या है हिस्ट्री | History of Bra Hindi

1

ブラジャー – तो आइये जानतें हैं तो Bra है क्या?, कहाँ से आई, क्यों आई ये एक सवाल है जो कई समय से दिमाग में घूमता रहता है. दुनिया में हर चीज़ कभी न कभी शुरू हुई होगी. और हर चीज़ के पीछे कोई न कोई कहानी भी जरूर होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं की Ladies Bra किसने और कैसे बनाई या क्या हिस्ट्री है. शायद ही कोई होगा जो इस बात का सही उत्तर दे पाए.

लेकिन आज हम आपको इस सच्चाई से रुबरु भी करवाएंगे और ये भी बताएँगे की Bra का इतिहास कहां से शुरू हुआ.

ब्रा का इतिहास – History or Bra in Hindi

History of Bra

Bra की रचना आज से 24 साल पहले हुई थी लेकिन उस समय लड़कियों को ब्रा पहनने से सख्त नफरत थी. लडकियां उस समय में ब्रा को अच्छा नहीं मानती थी और उनका कहना होता था कि Bras शरीर को बाढ़ देती हैं लेकिन धीरे-धीरे लड़कियों को इसकी हेबिट हो गई और उन्होंने इसे पहनना शुरू कर दिया.

Bra Full Form in Hindi

ब्रा फ़्रेंच शब्द ‘brassiere’ का छोटा रूप मन जाता है और इस शब्द का अर्थ होता है शरीर का ऊपरी हिस्सा.

Bra Full Form – Brassiere

पहली बार Bra किसने और कैसे बनाई – Who made the ladies Bra

पहली बार Modern Bra को फ्रांस में बनाया गया था और पहली बार उसे बनाया भी दो कपड़ो के टुकड़ों को काटकर बीच में से जोड़कर तैयार किया गया था. उस समय ‘brassiere’ को तोड़कर Bra कहा जाने लगा. पहली बार किसने Bra बनाई और कैसे बनाई यह तो नहीं कहा जा सकता लेकिन कहा जाता हैं पहली बार ब्रा का आविष्कार फ्रांस में ही हुआ था. (बांडीऊ ब्रा खास कर ये लड़कियों के लिए बनी हुई होती हैं)

History of Bra

Bra के बारे में कोई history नहीं है लेकिन रोमन इतिहासकारों की बात की जाए तो पहले महिलाएं अपने Breasts को छुपाने के लिए एक कपड़ा बांधती थी और उसके बाद उन कपड़ो को काटकर सिलकर बाँधने लगी और आगे का चलन शायद फ्रांस में हुआ और ‘brassiere’ को ब्रा कहा गया. (Bridal Bra or Corset : दुल्हन की सुंदरता बढ़ाने वाले विशेष ब्रा)

कब, कैसे हुआ ब्रा का अविष्कार?

Who made the ladies bra

1889 में आज ही के दिन आधुनिक ब्रा का अविष्कार (invention of the modern bra)  हुआ था। विक्टोरियन काल में महिलाएं Corset पहनती थीं जो एक तरह का jacket होता था, जिसे पीछे डोरियों से बहुत ज्यादा कस दिया जाता था।

यह इतना कसा हुआ होता था कि डॉक्टरों ने वॉर्निंग दी थी कि इसके कसे होने के कारण जी घबराना, पेट में गड़बड़ी, सांस फूलने जैसी परेशानी हो सकती है। लंदन के विज्ञान संग्रहालय में जो Push up bra रखी हुई है वह 19वीं सदी की शुरुआत में बनाई गई थी। लाइफ पत्रिका के मुताबिक 30 मई 1889 को फ्रांस की हरमिनी काडोले ने Modern bra बनाई। उन्होंने दो पीस का Undergarment बनाया था। जिसे Corslet George नाम दिया गया।

ブラジャー इसके बाद 1960 के दशक में महिलावादियों यानी Feminist का झंडा बुलंद करने वाली महिलाओं ने Bra के खिलाफ आंदोलन शुरू किया। उनका दावा था कि Bra, Artificial Eyelashes, Curly Hair Curlers, पुरुषवादी समाज का प्रतीक हैं और स्त्री के दमन का भी। इतना ही नहीं उनका कहना यह भी था कि इनसे महिलाएं सिर्फ Sex object बन जाती हैं। (कुछ प्रकार की ब्रा हैं स्वास्थ्य के लिए लाभदायक )

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here