मंगलवार, बुधवार को बंद रहने वाले है बैंक

0

Banks To Remain Closed On Tuesday, Wednesday -क्रिसमस के लिए 25 दिसंबर की छुट्टी के एक दिन बाद बुधवार 26 दिसंबर को बैंक कर्मचारियों ने हड़ताल का आह्वान किया है। सुलह वार्ता की विफलता के साथ, निजी और सरकारी बैंकों में लगभग 10 लाख कर्मचारी 26 दिसंबर को हड़ताल पर चले जाएंगे, बैंक ऑफ बड़ौदा, देना बैंक और विजया बैंक के विलय के खिलाफ, ट्रेड यूनियन ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन (AIAA) ने कहा सप्ताह। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू), एआईबीईए सहित शीर्ष नौ बैंक यूनियनों के एक छत्र निकाय ने भी तीन राज्य संचालित बैंकों के प्रस्तावित विलय के खिलाफ 26 दिसंबर को हड़ताल करने का फैसला किया है। Bank Holidays

यहां जानिए 10 बातें:


1.  सरकार ने इस साल की शुरुआत में बैंकिंग प्रणाली को साफ करने के प्रयासों के तहत सबसे बड़ा बैंक बनाने के लिए तीन राज्य संचालित बैंकों को विलय करने की योजना की घोषणा की, जो खराब ऋणों से घिर गए हैं।

2. बैंक यूनियनों का कहना है कि उन्हें डर है कि विलय से नौकरी में कटौती होगी और निजी क्षेत्र के बैंक उद्योग पर हावी हो सकते हैं।

3. बुधवार की हड़ताल पिछले एक सप्ताह में एक दूसरे को चिह्नित करती है।

4. राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों के श्रमिकों ने शुक्रवार को प्रस्तावित विलय के विरोध में एक राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया था जो नौकरी के नुकसान का कारण बन सकता है और तत्काल वेतन वृद्धि की मांग कर सकता है। हालांकि, शुक्रवार को बैंक की हड़ताल से निजी क्षेत्र के ऋणदाता प्रभावित नहीं हुए।

5. 21 राज्य के उधारदाताओं के पास दो तिहाई बैंकिंग संपत्ति है और पिछले साल बैंकिंग क्षेत्र में $ 150 बिलियन के खट्टे ऋणों का रिकॉर्ड है।

6. समाचार एजेंसी आईएएनएस ने एआईएसए के महासचिव के हवाले से कहा, “आज दिल्ली में हुई सुलह बैठक के दौरान, अतिरिक्त मुख्य श्रम आयुक्त ने तीनों बैंकों और आईबीए (इंडियन बैंक्स एसोसिएशन) को यूनियनों के साथ बातचीत करने और संघ की चिंताओं को सरकार तक पहुँचाने की सलाह दी।” सीएच वेंकटचलम ने कहा।

7. उन्होंने कहा कि आईबीए या सरकार की ओर से कोई आश्वासन नहीं मिला। इसलिए सुलह वार्ता विफल रही और 26 दिसंबर की हड़ताल खड़ी हो गई।

8. एआईबीईए यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) के छत्र निकाय के तहत बैंकिंग क्षेत्र में नौ यूनियनों का हिस्सा है।

9. 25 दिसंबर को क्रिसमस के साथ, बैंक प्रभावी रूप से दो दिनों के लिए बंद रहेंगे, जिससे बैंकिंग जनता प्रभावित होगी।

10. पिछले शनिवार और रविवार (22 और 23 दिसंबर) बैंक भी बंद रहे। रविवार के अलावा, वर्तमान में बैंक सितंबर, 2015 के बाद से हर महीने दूसरे और चौथे शनिवार को सार्वजनिक अवकाश मनाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here