10 दिन मे चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय – लगातार कास्मेटिक्स के इस्तेमाल और प्रदूषण से चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है। आपकी रसोई में ही समाधान मौजूद हैं। कुछ आसान घरेलू उपचारों से आप अपनी त्वचा की खोई हुई चमक दुबारा पा सकती हैं। ये सभी कारगर होने के साथ – साथ कोई नुक्सान भी नहीं पहुचाते। हालाकि आप इनके बारे हो सकता है कि पहले से ही जानती है, लेकिन फिर भी इनके महत्व को देखते हुए हम इसे आपके लिए फिर लेकर आये हैं –

Basil leaves

110 दिन मे चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय – स्किन में निखार और चमक लाने के लिए

तुलसी की पत्ति Basil leaves

चेहरे से झाइ और मुंहासे के दाग मिटाने के लिए तुलसी की पत्तियों को पीसकर उबटन लगाएं। लगातार इस्तेमाल से दाग ख़त्म होंगे। त्वचा संबंधी रोगों के लिए भी तुलसी बड़ी गुणकारी है। तुलसी के पत्तों के साथ पकाया हुआ तिल का तेल त्वचा संबंधी रोगों में फायदेमंद होता है।

आलूबुखारे का लेप Plum

आलूबुखाराडार्क सर्किल्स की समस्या है तो आलूबुखारे का लेप आंखों के नीचे लगाएं, फायदा मिलेगा। आलूबुखारा चेहरे की चमक बरक़रार रखने में भी मददगार होता है। इसका गूदा चेहरे पर लगाने से त्वचा की कांति बनी रहती है।

कच्चे पपीते का गूदा Raw papaya pulp

Raw papaya pulpकच्चे पपीते का गूदा चेहरे पर रगड़ने से कील, मैल व अन्य दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। इससे त्वचा में निखार आता है और वह कोमल और लावण्युक्त हो जाती है।

2चेहरे के दाग, मुंहासे और झाइयां

गाजर का रस, टमाटर का रस, संतरे का रस और चुकंदर का रस को लगभग बराबर मात्रा में मिलाकर रोजाना पीने से चेहरे के दाग, मुंहासे और झाइयां मिट जाएंगी।

टमाटर tomatoes

त्वचा के पोषण के लिए टमाटर बहुत अच्छा है। टमाटर के गूदे में बेसन मिलाकर चेहरे पर मलें। सूखने के बाद इसे गर्म पानी से धो दें। चेहरे पर चमक आ जाएगी।

जायफल Nutmeg

Nutmeg benefitsजायफल को कच्चे दूध में पीसकर एक-दो घंटे के लिए चेहरे पर लगाने से मुंहासों में तुरंत फायदा मिलता है।

मूंगफली peanut

peanutएक चम्मच मूंगफली के तेल में एक चम्मच नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से ब्लैकहेड्स और पिंपल्स से बचाव होता है।

कच्चे आलू Raw potato

Raw potatoकच्चे आलू को कद्दूकस करके चेहरे पर लगाने से झुर्रियां खत्म होती हैं।

चंदन पाउडर Sandal powder

Sandal powderचंदन पाउडर को गुलाबजल के साथ मिलाकर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं। सूख जाने पर पानी से धो लें। रोजाना प्रयोग से चेहरे की त्वचा चमक जाएगी।

मेथी methi, Fenugreek

methi dana Fenugreekअगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो मेथी के पत्तों को पीसकर सुबह-सुबह चेहरे पर लगाएं और हल्के गुनगुने पानी से धो लें। त्वचा की कांति भी बरक़रार रहेगी और एलर्जिक रिएक्शंस से भी आप बची रहेंगी।

पुदीने के जूस Peppermint juice

Peppermint juiceचेहरे पर झाइयां हों तो पुदीने के जूस में हल्दी पाउडर मिलाकर 20-30 मिनट के लिए लगाएं। सूख जाने पर पानी से साफ करें। इसके बाद चेहरे पर मॉयस्चराइजर लगाएं। लगातार प्रयोग से फायदा मिलेगा ।

केला banana

bananaपके हुए केले को मसलकर उसमें एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर अच्छी तरह फेटें। इस मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर लगाएं। सूखने पर इसे मास्क की तरह ऊपर से नीचे की दिशा में निकालें। ऐसा करने से त्वचा में कसाव के साथ-साथ चमक भी आएगी।

LEAVE A REPLY