youtube-sign-up-create-new-account

दोस्तों, आज हम सीखेंगे कि यूट्यूब (YouTube)पर एक खाता कैसे बनाया जाए। यूट्यूब के पिछले पोस्ट में, हमने सीखा है कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं। दोस्तों यूट्यूब दुनिया की सबसे प्रसिद्ध वीडियो साझाकरण वेबसाइट है और यूट्यूब दूसरा सबसे बड़ा खोज इंजन भी है। यूट्यूब पर हर दिन, लाखों लोग अपने वीडियो अपलोड करते हैं, इसके साथ ही वे दूसरों के वीडियो शेयर करते हैं, उन्हें देखते हैं, उन पर टिप्पणी करते हैं।

यूट्यूब पर कुछ लोग वीडियो साझा करके बहुत पैसा कमाते हैं, कुछ यूट्यूब पर अपनी यादें साझा करते हैं कुछ लोग भी वीडियो ट्यूटोरियल बनाकर दूसरों को भी मदद करते हैं आप भी यूट्यूब पर ट्यूटोरियल, कंप्यूटर, इंटरनेट, सॉफ्टवेयर इत्यादि के बारे मे यूट्यूब चैनल में डाल सकते है। यूट्यूब पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें: –

यूट्यूब पर एक खाता बनाना या यूट्यूब चैनल बनाना बहुत आसान है कोई भी YouTube पर खाता बना सकता है। यूट्यूब में एक खाता बनाने से पहले, यूट्यूब खातों से संबंधित कुछ बाते आपको जरूर मालून होने चाहिए।

YouTube पर कोई खाता बनाने से पहले, इन बातों को ध्यान में रखें

  • यूट्यूब पर एक खाता बनाना मुफ़्त है कोई भी YouTube खाता बना सकता है
  • यदि आप YouTube पर कोई खाता बनाना चाहते हैं तो आपको एक Google खाता की आवश्यकता होगी। जीमेल अकाउंट एक Google खाता है, इसलिए यदि आप यूट्यूब में एक अकाउंट बनाना चाहते हैं, तो आपको एक जीमेल अकाउंट बनाना होगा। इस जीमेल खाते के साथ, आप अन्य Google सेवाओं में भी खाते या लॉगिन कर सकते हैं।
  • जीमेल खाते का यूज़रनेम यूट्यूब का उपयोगकर्ता नाम ही होगा।
  • आप एक जीमेल खाते की सहायता से कई यूट्यूब चैनल बना सकते हैं।
  • जैसे ही आप YouTube पर कोई खाता बनाते हैं, आपका Google + खाता बन जाएगा Google + एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जैसे कि फेसबुक और ट्विटर, आपका Google + खाता भी बनाया जाएगा। यदि आप चाहें, तो आप बाद में Google + खाता भी हटा सकते हैं।

यूट्यूब पर एक खाता कैसे बनाएं

चरण 01: यूट्यूब पर एक खाता या चैनल बनाने के लिए, आपको एक Google खाता की आवश्यकता होगी। जैसा कि मैंने इस पोस्ट में उपर्युक्त बताया है, कि यूट्यूब गूगल की ही एक सेवा है, तो इससे पहले कि आप यूट्यूब पर एक खाता बना सकें, आपको एक Google खाता बनाना होगा। जीमेल खाते को ही Google खाता कहा जाता है, तो आप Gmail पर खाता बनाने के बाद आप गूगल यूजर खाता बनेंगे।

एक Google / Gmail खाता बनाने के लिए, इस पोस्ट को पढ़ें और एक जीमेल अकाउंट कैसे बनाएं:

create-youtube-account-on-mobile

चरण 02: एक Google खाता यानी जीमेल खाते बनाने के बाद, अब आप यूट्यूब पर जाते हैं। यूट्यूब पर जाने के लिए, अपने इंटरनेट ब्राउज़र में www.youtube.com में टाइप करें और एंटर दबाएं।

चरण 3: यूट्यूब की वेबसाइट पर जाने के बाद, आप दाहिने हाथ पर साइन इन बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

चरण 4: साइन इन बटन पर क्लिक करने के बाद आप लॉगिन पृष्ठ पर जाएंगे। यहां, पहले जीमेल आईडी दर्ज करें और फिर जीमेल पासवर्ड दर्ज करें और साइन इन बटन पर क्लिक करें।

चरण 05: जैसे ही आप साइन इन बटन पर क्लिक करते हैं, आप एक यूट्यूब उपयोगकर्ता बन जाएंगे या आपका अपना यूट्यूब खाता / चैनल बन जाएगा। आपके यूट्यूब खाते को आपके जीमेल खाते के नाम के साथ बनाया जाएगा।

तो इस तरह आसानी से आप यूट्यूब खाते या चैनल बना सकते हैं। youtube sign up create new account

Website Per Ads Lagane ke Liye is link par jaaye ADNOW


आपको यह पोस्ट कैसी लगी बताना न भूलें (How to create an account on YouTube) अगर आप इस पोस्ट का आनंद उठाते हैं तो इसे मित्रों के साथ साझा करना न भूले। आप फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब या गूगल + पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। बस हमारे साथ जुड़े रहें और inhindi.org का समर्थन करें और दोस्तों के साथ साझा करें।

1 COMMENT

  1. bahut acchi jaankari aapne di. yese hi youtube ke baare me jaanakri dalte rahiye.
    maine ek youtube account banaya tha usme video upload bhi kiya tha or 2 month ke baad mera youtube account open hi nahi ho raha hai ek massage show karta hai Users whose accounts have been terminated are prohibited from accessing, possessing or creating any other YouTube accounts.
    please bataye ki kaise youtube aaccount ko dubara chalu kar sakte hai .
    How to Recover Suspended YouTube Account

LEAVE A REPLY