भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India)
भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India)

भारतीय जीवन बीमा निगम, भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है और देश की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी भी है। यह पूरी तरह से भारत (India) सरकार के स्वामित्व में है। इसकी स्थापना सन् 1956 में हुई।

भारतीय जीवन बीमा निगम मुख्यालय

भारतीय जीवन बीमा निगम मुख्यालय
भारतीय जीवन बीमा निगम मुख्यालय

इसका मुख्यालय भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई(Mumbai) में है। भारतीय जीवन बीमा निगम के 8 जोनल ऑफिसेस और 101 डिविशनल ऑफिसेस भारत के विभिन्न भागों में स्थित हैं। इसके लगभग 2048 कार्यालय देश के कई शहरों में स्थित हैं और इसके 10 लाख से ज्यादा एजेंट भारत भर में फैले हैं।

(Life Insurance Corporation of India) भारतीय जीवन बीमा निगम, भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है और देश की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी भी है। यह पूरी तरह से भारत सरकार के स्वामित्व में है। इसकी स्थापना सन् 1956 में हुई।

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India)

 बीमा कंपनियां 
1896भारत बीमा कंपनीIndia Insurance Company
1906यूनाइटेड कंपनीUnited Company
1906नेशनल इंडियनNational Indian
1906नेशनल इंश्योरेंसNational insurance
1906कोऑपरेटिव अस्युरंसCo-operative Assurance
1907हिंदुस्तान कोऑपरेटिवHindustan Cooperative
----इंडियन मर्केंटाइलIndian mercantile
----जनरल अस्युरंसGeneral Assurance
----स्वदेशी लाइफSwadeshi Life

इतिहास

ओरिएण्टल जीवन कंपनी भारत की पहली बीमा कंपनी थी जी सन् 1818 में कोलकाता में बिपिन दासगुप्ता एवं अन्य लोगों के द्वारा स्थापित की गयी। बॉम्बे म्यूचुअल लाइफ अस्युरंस सोसाइटी (Bombay Mutual Life Assurance Society), जो 1870 में गठित हुई, देश की पहली बीमा प्रदाता इकाई थी। अन्य बीमा कंपनियां जो स्वतंत्रता के पहले गठित हुईं –

 

राष्ट्रीयकरण

19 जून 1956 को भारतीय जीवन बीमा विधेयक पारित किया। जिसके तहत 01 सितम्बर 1956 को भारतीय जीवन बीमा निगम अस्तित्व में आया। भारतीय जीवन बीमा व्यापार का राष्ट्रीयकरण औद्योगिक नीति संकल्प 1956 का परिणाम है।

इन्हें भी पढ़े :
बीमा
जीवन बीमा
भारतीय जीवन बीमा निगम का आधिकारिक वेबसाइट (Official Website)

LEAVE A REPLY