पेयपल क्या है ? कैसे करें पेयपल का इस्तेमाल

0
588

पेयपल क्या है ? और अगर आप कभी भी जब ऑनलाइन भुगतान करते है। किसी चीज़ के लिए तो वंहा आप देखते है। वंहा लिखा होता है ‘पेय विथ पेयपल ’ तो आपके मन में सवाल तो आता ही होगा कि, यार आखिर ये क्या है। तो आईये हम जानते है। पेयपल को कैसे काम में लिया जाता है। पेयपल एक अन्तराष्ट्रीय ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम है। जो आपके पेमेंट रिसीव करने और भेजने को आसान बनता है। एक तरह से, ये आपके वर्चुअल बैंक अकाउंट की तरह काम करता है, जिसमे आप न केवल भारत से बल्कि किसी भी देश से पैसे प्राप्त कर सकते है। और किसी देश में पैसे भेज भी सकते है। अब आप कहेंगे, इसके लिए तो बहुत सारी दूसरी सुविधाएँ है। आपको बता दूँ। पेयपल जैसी सिम्पलिसिटी किसी और प्लेटफार्म में नहीं है। इसे यूज़ करना भी बहुत आसान है। यदि आप अपनी सेवाएँ देश और देश के बाहर भी लोगो को देते है। तो पेयपल सबसे अच्छा सिस्टम है। पेमेंट करने का और पेमेंट्स प्राप्त करने का।

कैसे करें पेयपल का इस्तेमाल

पेयपल के इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले पेयपल की वेबसाइट पर जाकर अपनी पर्सनल इनफार्मेशन और बैंक इनफार्मेशन के साथ अकाउंट क्रिएट करते है।
उसके बाद आपको पेयपल की तरफ से एक वेलकम ईमेल प्राप्त होता है। जिसकी मदद से आप अपनी ईमेल आईडी को और अपने अकाउंट को वेरीफाई करते है।

उसके बाद आपसे डेबिट/क्रेडिट कार्ड को ऐड करने के लिए कहा जायेगा। आप ये स्टेप को भर भी सकते है और स्किप भी कर सकते है। और डायरेक्ट अपने अकाउंट सेक्शन में जा सकते है। लेकिन अपने अकाउंट का सही सुचारू रूप से उपयोग करने के लिए आपको कुछ चीज़े वेरीफाई करनी होती है। जैसे कि, आपका पैन कार्ड और आपका बैंक अकाउंट डिटेल नहीं तो, इसके बिना आप पैसे अपने पेयपल अकाउंट में तो किसी से प्राप्त कर सकते है। लेकिन आपके बैंक अकाउंट में नहीं कर सकते
इस के लिए जरुरी है कि, आप अपने बैंक खाते की डिटेल लिंक करे। बैंक अकाउंट में जाकर और उसके बाद अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए खाते को सेलेक्ट करके कन्फर्म पर क्लिक करें।
यह करने के बाद पेयपल आपके भरे गये खाते में कुछ छोटी रकम डिपाजिट करेगा ( 1.12 रूपये ) डिपाजिट होंगे। रूपये की जानकरी आपको अपने पेयपल डैशबोर्ड में भरनी होगी। जिसके बाद आपका पेयपल अकाउंट वेरीफाई हो जाता है।
एक बार बैंक अकाउंट कन्फर्म हो जाने के बाद आब आप किसी से कंही से भी पूरी दुनिया में पेसे भेज सकते है और प्राप्त कर सकते है।

पेयपल का इस्तेमाल आप किसी भी वेबसाइट से पेमेंट करने के लिए कर सकते है। और ईकॉमर्स जैसी वेबसाइट पर भी पेयपल के द्वारा आप भुगतान कर सकते है। और आप यदि ऑनलाइन कुछ बेचाना भी चाहते है। तो अपना मर्चेंट अकाउंट फ्री में बना सकते है। और पेयपल के द्वारा अपने ग्राहकों से भुगतान ले सकते है।

. विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
Loading...

LEAVE A REPLY