जोड़ों और घुटनों के दर्द से छुटकारा

जोड़ों और घुटनों के दर्द से :बहुत सारे लोगों को जोड़ों और घुटनों के दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है | बढती उम्र के साथ ये समस्या और भी गंभीर हो जाती है |

अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहें हैं और इलाज करवा कर थक चुके हैं तो घबराइए मत ऐसी बहुत सी प्राकृतिक औषधियां मौजूद हैं जो आप को इस समस्या से निजात दिला सकती हैं।
आज जो नुस्खा हम आप के लिए ले कर आये हैं वो अद्भुत चिकित्सीय गुणों से भरपूर है। इस में ऐसे anti-inflammatory तत्व मौजूद हैं जिन में मैग्नीशियम, सिलिकॉन, विटामिन सी और bromelain भरपूर मात्रा में होते हैं जो आप के स्नायुबंधन और tendons मजबूत बनाते हैं।

घुटने और जोड़ों के दर्द से राहत के लिए नुस्खा

संतरे का रस एक कप, जोड़ों और घुटनों के दर्द से छुटकारा
जोड़ों और घुटनों के दर्द से छुटकारा

सामग्री :

  • संतरे का रस एक कप
  • पानी एक कप
  • दालचीनी की एक स्टिक
  • कटा हुआ अनानास
  • शहद स्वाद अनुसार
  • आधा कप कूटे हुए बादाम
  • जौ का दलिया एक कप

तैयार करने की विधि,

एक बर्तन में जौ का दलिया और पानी मिलाएं और कुछ मिनटों के लिए आग पर पकाएं। जब ये पक जाये तो इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। और फिर सारी सामग्री एक ब्लैंडर में डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। थोडा हल्का करने के लिए और पानी भी मिला सकते है।

इस मिश्रण को हर रोज इस्तेमाल करें। दर्द गायब हो जाएगा और आपके जोड़, tendons, स्नायुबंधन और मजबूत हो जायेंगे।

जोड़ों और घुटनों के दर्द से… यह नुस्खा इतना प्रभावी कैसे है ?

अनानस में bromelain और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, विटामिन सी कंकाल प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए महत्वपूर्ण है, bromelain एक anti-inflammatory एजेंट के रूप में कार्य करता है। संतरा भी विटामिन सी, जो भी tendons और ligaments को मजबूत बनाने में मदद करता है।
दालचीनी भी anti-inflammatory गुणों के साथ रक्त परिसंचरण को बढावा देने और हड्डियों और जोड़ों को मजबूत करने में मदद करती है।

सेवन की विधि,

यह आप सुबह खाली पेट या भोजन के कम से कम दो घंटे के बाद लीजिये। और इसके सेवन के बाद में दो घंटे तक कुछ भी खाना नहीं है। आधे घंटे के बाद में गुनगुना या गर्म पानी पी सकते हैं। (जोड़ों और घुटनों के दर्द से)


यह पोस्ट आपको कैसी लगी निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बताएं, और अगर कोई सवाल पूछना हो या सुझाव देना हो तो आप अपना मेसेज निचे लिख दें . अगर आपको पोस्ट अच्छे लगी हो तो इसे शेयर और करना न भूले। आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।

LEAVE A REPLY