प्रेग्नेंट हैं या नहीं! होममेड 5 तरीकों से पता करे

कई बार ऐसा होता है कि मासिक धर्म न आने पर भी महिलायें यह निश्चित नहीं कर पाती कि वे गर्भवती हैं या नहीं क्योंकि मासिक धर्म न आने के अन्य कई कारण भी हो सकते हैं जैसे तनाव, हार्मोंस में असंतुलन, उचित आहार न लेना आदि। यदि आपको नहीं पता प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें तो यह पोस्ट आपके लिए है कोई महिला पूर्ण रूप से अपनी गर्भावस्था के बारे में निश्चित होना चाहती है तो उसे प्रेगनेंसी टेस्ट अवश्य करवाना चाहिए। गर्भावस्था जाँच के लिए कई प्रकार के टेस्ट उपलब्ध हैं जैसे यूरिन टेस्ट, ब्लड टेस्ट आदि जो यह बात निश्चित करने में सहायक होते हैं कि स्त्री प्रेग्नेंट हैं या नहीं।

होममेड प्रेगनेंसी टेस्ट करने के 5 बेस्ट तरीके

ये जाँच बहुत सटीक हैं तथा ब्लड में HCG hormone leve lका पता लगाने में सहायक होते हैं, ताकि गर्भावस्था की पुष्टि हो सके। हालाँकि कुछ ऐसे Natural ways हैं जिससे आप घर पर ही पता लगा सकती हैं कि आप गर्भवती हैं अथवा नहीं। यदि आप इंतज़ार नहीं कर सकती तथा खुशखबरी जानने के लिए उत्सुक हैं तो आगे पढ़ें।

विनेगर से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें – pregnancy test with vinegar in Hindi

pregnancy test with vinegar

एक बर्तन में urine और Vinegar मिलाएं। यदि कुछ मिनिट बाद Vinegar का color बदल जाता है तो इसका अर्थ है कि आप मां बनने वाली हैं।

टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं – pregnancy test with toothpaste

homemade pregnancy test with toothpaste

एक बर्तन में Toothpaste और Urine मिलाएं। यदि कुछ मिनिट बाद टूथपेस्ट झागदार और नीले रंग की हो जाती है तो इसका अर्थ है कि आप गर्भवती है।

शुगर (चीनी) से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका

homemade pregnancy test with sugar

एक कटोरे में कुछ चीनी लें। इसमें सुबह की पहली यूरिन मिलाएं क्योंकि सुबह के समय आपकी यूरिन अधिक सांद्र होती है। यदि शक्कर घुलने के बजाय गुच्छों के रूप में जम जाती है तो इसका मतलब है कि आप गर्भवती है।

यूरिन से गर्भावस्था जाँच के घरेलू उपाय

चपटी सतह वाले कांच के एक गिलास में यूरिन लें। इसे कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें। यदि एकत्रित की गयी यूरिन पर एक सफ़ेद परत बन जाती है तो इसका अर्थ है कि आप गर्भवती हैं।

साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे – Pregnancy test with soap in Hindi

homemade pregnancy test with soap in hindi

एक बर्तन में अपनी यूरिन (पेशाब) और साबुन मिलाएं। यदि साबुन में झाग और बुलबुले आते हैं तो इसका अर्थ है कि आप गर्भवती है।

⊕ कृपया ध्यान दें कि गर्भावस्था की सही पुष्टि के लिए किसी डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।