इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाए

1

आज Internet का प्रयोग लगभग हर युवा करता है। स्मार्टफोन के आ जाने से कई फायदे हुए है. ज्यादातर लोग फेसबुक youtube  व्हाट्सएप्प पर, तो कई युवा दिन में कई-कई घंटे इन्टरनेट के आगे बैठ कर बिताते हैं।

गाँव से लेकर शहरो तक यह इन्टरनेट भी बड़े काम की चीज है। यूं तो हम इन्टरनेट का उपयोग अपने ज्ञान अर्जन और अन्य जरूरी कामों के लिए करते ही हैं। लेकिन, सोचिए अगर यही इन्टरनेट आपको पैसा कमाई कर दे तो कैसा रहेगा?

जी हां, आज Gmail और Google तो सभी उपयोग करते हैं ना। अगर आप भी Google का इस्तेमाल करते हैं। और आपके पास अच्छा High speed internet connection है, तो कुछ इन्टरनेट से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

पैसा आज सबसे बड़ा है। चाहे नौकरीपेशा आदमी हो या कोई बेरोजगार सभी आय के अन्य स्त्रोतों की खोज में रहते हैं। इन्टरनेट और गूगल के माध्यम से अगर आप चाहें तो घर बैठे ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जरूरी है तो बस थोड़े ज्ञान और सतर्कता की.

आइए जानें कुछ ऐसे सरल उपाए जिसकी मदद से आप Google Adsense और Internet के माध्यम से कमाई कर  सकते हैं।

इन्टरनेट से पैसा कमाने के आसान तरीके

इन ऑनलाइन तरीको से पैसे कमा सकते

  1. ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए
  2. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए
  3. ऑनलाइन ट्यूशन से पैसे कमाए
  4. अपनी Skill बेच के पैसे कमाए
  5. ऑनलाइन सामान बेचकर कमा सकते हैं
  6. Fiverr से पैसे कमाने का तरीका
  7. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए
  8. Online Paid Surveys से पैसे कमाए
  9. URL Shortener से पैसे कैसे कमाये
  10. मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

paise kaise kamaye

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए

आप चाहे तो लोगों के लिए उपयोगी Blog बनाकर, ऑनलाइन मैगजीन निकालकर, ई-ट्यूशन, ई-काउंसलिंग आदि के जरिए पैसे कमा सकते हैं। लेकिन याद रखें आप जो साइट या ब्लॉग बनाएं, उसे अंग्रेजी में भी जरूर रखें।

इससे उस पर Google adwords  का सपोर्ट लिया जा सकता है। ऐसा हो जाने पर Google द्वारा आपकी साइट या Blog पर जो ads चलाए जाएंगे, उस पर हर click पर आपको कुछ पैसे मिल सकते हैं।

इस तरह आप महीने में अच्छे पैसे कमा सकते हैं। खास बात यह है कि इस तरह की साइट या ब्लॉग कहीं से भी ऑपरेट किया जा सकता है, बस आपके पास इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

Google Adsense से पैसे कैसे कमाए

अगर आप ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग चलाते हैं तो गूगल एडसेंस के जरिए आप ब्लॉग पर विज्ञापन भी लगा सकते हैं, जिससे कुछ कमाई का जरिया बन सकता है। Google Adsense आपके ब्लॉग पर विज्ञापन देता है। इसके द्वार हर क्लिक पर आपको पैसा मिलता है।

Google Adwords से पैसे कमाए

Google Adwords ऑनलाइन कमाई के साधनों में से एक फीचर है. इसके माध्यम से गूगल आपके प्लेटफॉर्म पर दूसरे लोगों के प्रोडेक्ट का कई तरह से विज्ञापन करता है।

Google Checkout से पैसे कमाए

 जिस तरह बैंकिग सर्विसेज में पैसे के लेन-देन पर कुछ शुल्क बैंकों के पास जाता है उसी तरह अगर आप गूगल चेकआउट का इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट के लिए करते हैं तो आपको भी फायदा होगा. इससे जैसे-जैसे गूगल का वेब बिजनेस ट्रांजेक्शन बढ़ता है, वैसे-वैसे यूजर की इनकम भी बढ़ती है।

इसके अलावा ऐसी कई website हैं जो आपको अपनी साइट पर रजिस्ट्रेशन करवाने, मेंबर जुड़वाने और अन्य गतिविधियों के लिए पैसे देती हैं. ऐसी वेबसाइट का प्रयोग करने के लिए आप चाहें तो कई ई-मेल आईडी खोलकर चार-पांच वेबसाइट्स के साथ जुड़ें और अच्छा पैसा कमाएं।

नोट: लेकिन ध्यान रखें जहां इन्टरनेट की दुनिया ने आपको पैसा कमाने के इतने साधन दिए हैं वहीं इन्टरनेट पर धोखाधड़ी के भी कई मामले सामने आते हैं.

अगर कोई वेबसाइट आपको पहले पैसा डिपॉजिट या जमा करवाने की बात कहे तो उस पर कतई विश्वास ना करें और साथ ही अपने बैंक से जुड़ी निजी जानकारी देने से जितना हो सके बचें. ये  इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाए पोस्ट आपको कैसा लगा, हमें कमेंट कर के बताये !

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here