tea tree oil benefits : टी ट्री आयल एक बहुत ही फायदेमंद तेल है। यह एक प्राकृतिक तेल है। जो कि एक पेड़ से प्राप्त किया जाता है। यह पेड़ ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है। और इसका नाम टी है, इसी वजह से इस तेल का नाम टी ट्री आयल रखा गया है। टी ट्री ऑयल बहुत ही फायदेमंद और लाभकारी तेल है। यह तेल खुशबूदार होने की वजह से ब्यूटी प्रसाधन में ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है। यह तेल खाने के लायक नहीं होता क्योंकि, यह जहरीला होता है। इसका इस्तेमाल सिर्फ बाहरी रुप से किया जा सकता है। इस तेल का उपयोग खाने के लिए नहीं करना चाहिए। इसलिए इस तेल को इस्तेमाल करते समय बहुत ही ज्यादा सावधानी की आवश्यकता होती है। इसके बावजूद इस तेल की बहुत ही ज्यादा फायदे हैं। इसलिए इस तेल का इस्तेमाल ज्यादातर किया जाता है। tea tree oil benefits

tea tree oil benefits : टी ट्री आयल के फायदे tea tree oil in hindi

टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल शरीर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए होता है। क्योंकि इसके अंदर बहुत से ऐसे गुण हैं – जो आपकी शरीर और त्वचा को निखारने के लिए काफी उपयोगी होते हैं। tea tree oil benefits

  1. टी ट्री आयल में एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुण होने की वजह से यह चेहरे और त्वचा के इंफेक्शन को रोकने में बहुत ही मददगार है।
  2. इसके उपयोग से मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है। अपने नाखूनों को खूबसूरत बना सकते हैं।
  3. रूखी त्वचा के लिए भी यह फायदेमंद है।
  4. सिर और बालों के लिए भी उपयोगी है। इसके इस्तेमाल से बालों में डैंड्रफ और जुओं से छुटकारा पाया जा सकता है। बालों की ग्रोथ को बढ़ाया जा सकता है।
  5. इसलिए आइए जानते हैं टी ट्री आयल का इस्तेमाल किन-किन में नुस्खों में किया जा सकता है।
  6. और इससे कैसे फायदा लिया जा सकता है।

tea tree oil benefits : टी ट्री ऑयल से बालों की देखभाल

बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए टी ट्री आयल का इस्तेमाल काफी लाभदायक है। tea tree oil benefits

  1. इस तेल के द्वारा बाल जल्दी बढ़ने लगते हैं। क्योंकि यह बालों के रोमछिद्र को खोलता है। साथ ही जड़ों को भी मजबूत बनाता है।
  2. यदि आप रोजाना अपने सिर में ट्री ट्री आयल का इस्तेमाल मालिश के लिए करते हैं तो- आप देखेंगे कि आपके बालों की लंबाई तेजी से बढ़ सकती है।
  3. टी ट्री तेल के इस्तेमाल से जुओं और रूसी को भी हटाया जा सकता है। क्योंकि यह तेल जहरीला होता है। इसी वजह जुओं को मरने में कारगर साबित होता है।
  4. इसका इस्तेमाल ट्री ट्री ऑयल नहाने से पहले सर की मालिश करके करें। और नहाते वक्त शैंपू में टी ट्री तेल की कुछ बुँदे मिलाएं और इससे रोजाना बाल धोए। और फिर नहाया फिर से आपके बालों और सर की बीमारियां डैंड्रफ आदि से छुटकारा मिलता है।
  5. सर में होने वाले बैक्ट्रिया वायरल इंफेक्शन को दूर करने की ताकत रखता है। इसके इस्तेमाल से सर में होने वाली खुजली में फायदा होता है।
  6. यदि आपके बाल झड़ते हैं तो- टी ट्री ऑयल आपके बालों के झड़ने को कम कर सकता है।

टी ट्री ऑयल के द्वारा चेहरे की खूबसूरती बढ़ाना और रंग को निखारना।

ट्री ट्री ऑयल के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे की रंगत में इजाफा सकते हैं। चेहरे को गोरा करने के लिए टी ट्री ऑयल एक बहुत ही उपयोगी औषधि है। tea tree oil benefits


Soulflower Dandruff care set ( Argan carrier oil 30ml + Tea tree essential oil 30ml)

इसके लिए आप को सबसे पहले चेहरे को साफ करके के एक सूती कपड़े में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे लगाकर और उसे चेहरे की त्वचा पर अच्छे से मालिश करनी  चाहिए। यह प्रक्रिया आप कुछ दिनों तक नियमित रूप से करते हैं तो- आप देखेंगे कि, आपके चेहरे पर निखार और चमक आने लगती है। चेहरे के काले दाग धब्बे को यह   गायब कर देता है।  यदि चेहरे पर कोई घाव के निशान है तो- उसको भी हल्का करने में कारगर नुस्खा है।

जल जाने टी ट्री ऑयल  का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है।

शरीर पर या शरीर के किसी भाग पर जलन होने पर या जल जाने पर टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे उस जगह पर ठंडक महसूस होती है। और किसी प्रकार का जलने का निशान नहीं रह जाता। जलन को खत्म कर देता है। जलने पर ट्री ट्री आयल को रुई की मदद से  लगाने  या फिर सीधे की जली  जगह पर जले  स्थान  पर लगाना चाहिए। इससे बहुत जल्दी और बेहतरीन परिणाम देखने को मिलते हैं। tea tree oil benefits

टी  ट्री आयल के इस्तेमाल में कुछ सावधानियां

टी  ट्री आयल के बहुत से बेनिफिट हैं। लेकिन इसके इस्तेमाल में कुछ सावधानियां बरतनी बहुत जरूरी है। वरना आपको फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है।  टी ट्री ऑयल  को लगाते वक्त यह आपकी आंखों और मुंह में शरीर के अंदर नहीं जाना चाहिए। वरना इसके  दुष्परिणाम भी हो सकते हैं।

टी ट्री ऑयल को आप ऑनलाइन भी खरीद  कर सकते हैं। टी ट्री ऑयलको खरीदने के लिए 
नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Soulflower essential oil Tea Tree

 

loading...
SHARE

1 COMMENT

LEAVE A REPLY