Mushroom Khane ke Fayde : मशरुम जिसे खुम्ब के नाम से भी जाना जाता हैं मशरूम की विभिन्न प्रजातियों होती है । मशरूम शाकाहारी होता है। इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है यह प्रोटीन से भरपूर होता हैं, इसमें मौजूद रेशा, पोटैशियम लौह तत्व एवं फोलिक एसिड के कारण रक्त की कमी दूर होती है l मशरूम में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट हमें हानिकारक फ्री रेडिकल्सड से बचाते हैं। मशरूम में कुछ प्रकार के एंजाइम और रेशे पाए जाते हैं जो हमारे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं।मशरूम में लीन प्रोटीन होता है जो कि वजन घटाने में मददगार होता है। मशरूम में विटामिन ‘बी’ ,विटामिन बी-2 और बी-3, होता है मशरूम खाने से शरीर में कोलेस्ट्राल एवं शर्करा का अवशोषण भी कम होता है।

मशरूम के फायदे Mushroom Khane ke Fayde

प्रतिरक्षा प्रणाली बढा़ए Enhanced immune system

Mushroom ke fayde मशरूम में मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट हमें भंयकर फ्री रेडिकल्‍स से बचाता है। इसको खाने से शरीर में एंटीवाइरल और अन्‍य प्रोटीन की मात्रा बढती है, जो कि कोशिकाओं को रिपेयर करता है। यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है जो कि माइक्रोबियल और अन्‍य फंगल संक्रमण को ठीक करता है।

पेट के विकार करे दूर To remove intestinal disorder

Mushroom ke fayde ताजे मशरूम में पर्याप्त मात्रा में रेशे (लगभग 1 प्रतिशत) व कार्बोहाइड्रेट तन्तु होते हैं, इसका सेवन करने से कब्ज, अपचन, अति अम्लीयता सहित पेट के विभिन्न विकारों से बचाव होता है। साथ ही इसके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्राल एवं शर्करा का अवशोषण भी कम होता है।

कैंसर में फायदेमंद Beneficial in Cancer

यह प्रोस्‍टेट और ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाता है। इसमें बीटा ग्‍लूकन और कंजुगेट लानोलिक एसिड होता है जो कि एक एंटी कासिजेनिक प्रभाव छोड़ते हैं। यह कैंसर के प्रभाव को कम करते हैं।

हृदय रोग में फायदेमंद Beneficial in heart disease

Mushroom ke fayde मशरूम में हाइ न्‍यूट्रियंट्स पाये जाते हैं इसलिये ये दिल के लिये अच्‍छे होते हैं। इसमें कुछ तरह के एंजाइम और रेशे पाए जाते हैं जो कि कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करते हैं।

हीमोग्लोबिन रखे ठीक, खून की कमी को दूर करने में लाभकारी Beneficial in removing blood loss

मशरूम का सेवन रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाये रखता है। इसके अलावा इसमें बहुमूल्य फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है जो केवल मांसाहारी खाध पदार्थो में होता है। अत: लौह तत्व एवं फोलिक एसिड के कारण यह रक्त की कमी की शिकार अधिकांश शाकाहारी ग्रामीण महिलाओं एवं बच्चों के लिये ये सर्वोत्तम आहार है।

मधुमेह का घरेलू उपचार Madhumeh ka gharelu upchar

मधुमेह का घरेलू उपचार मशरूम वह सब कुछ देगा जो मधुमेह रोगी को चाहिये। इसमें विटामिन, मिनरल और फाइबर होता है। साथ ही इमसें फैट, कार्बोहाइड्रेट और शुगर भी नहीं होती, जो कि मधुमेह रोगी के लिये जानलेवा है। यह शरीर में इनसुलिन को बनाती है।

मोटापा कम करे मोटापा कम करने के घरेलू उपाय Motapa rokne me madad karta hai.

इसमें लीन प्रोटीन होता है जो कि वजन घटाने में बडा़ कारगर होता है। मोटापा कम करने वालों को प्रोटीन डाइट पर रहने को बोला जाता है, जिसमें मशरूम खाना अच्‍छा माना जाता है।

कुपोषण से बचाए, कुपोषण दूर करने के उपाय Kuposhan se chhutkara

मशरूम गर्भवस्था, बाल्यावस्था, युवावस्था तथा वृद्धावस्था तक सभी चरणों में उपयोगी माना जाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन, खनिज, वसा तथा कार्बोहाइड्रेट बाल्यावस्था से युवावस्था तक कुपोषण से बचाते हैं। इसलिए डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते हैं।

ट्यूमर को रोके, कैंसर का आयुर्वेदिक इलाज

मशरूम(Mushroom) में कालवासिन, क्यूनाइड, लेंटीनिन, क्षारीय एवं अम्लीय प्रोटीन की उपस्थिति मानव शरीर में टयूमर बनने से रोकती है। साथ ही इसमें लगभग 22-35 प्रतिशत प्रोटीन पाया जाता है। जो पौधों से प्राप्त प्रोटीन से कही अधिक होती है तथा यह शाकभाजी व जन्तु प्रोटीन के मध्यस्थ का दर्जा रखता है।
इसमें प्यूरीन, पायरीमिडीन, क्यूनान, टरपेनाइड इत्यादि तत्व भी होते है जो जीवाणुरोधी क्षमता प्रदान करते है।

मैटाबॉलिज्‍म, चयापचय How to Boost Your Metabolism With Mushroom

Mushroom में विटामिन बी होता है जो कि भोजन को ग्‍लूकोज़ में बदल कर ऊर्जा पैदा करता है। विटामिन बी2 और बी3 इस कार्य के लिये उत्‍तम हैं।

हड्डियों को मिलेगी मजबूती Mushroom ke fayde

Mushroom विटामिन डी का भी एक बहुत अच्छा माध्यम है। यह विटामिन हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी होता है। नियमित तौर पर मशरूम खाने पर हमारी आवश्यकता का 20 प्रतिशत विटामिन डी हमें मिल जाता है।

बालों एवं त्वचा के लिए फायदेमंद Mushroom ke fayde

इसके अलावा Mushroom को बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। वहीं कुछ स्टडीज में मशरूम के सेवन से कैंसर होने की आशंका कम होने की बात तक कही गई है।

loading...
SHARE

LEAVE A REPLY