हाइट कैसे बढ़ाये – ऊंचाई कद कैसे बढ़ाये – कद बढ़ाने के आसान उपाय

0
6883

how to increase the height हाइट कैसे बढ़ाये. जो लोग थिंगने होते है उन्हें बहोतसी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. हर वक़्त कोई न कोई उनका मजाक बनता है. तो आज हम जानेंगे के आप 18 साल के बाद भी कद ऊँचा/ लम्बा कैसे करे. चलिए जाने हाइट कैसे बढ़ाये. height increase tips in hindi.

इंसान के शरीर में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन होता है जो इंसान की हाइट निर्धारित करता है. इसका मतलब साफ़ है अगर आपको अपनी हाइट बढ़ानी है तो इस हघ को बढ़ाना होगा. मगर कैसे? कद बढाने के घरेलू तरीके height increase tips in hindi

 शरीर की हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए  -: height increase tips in hindi

तेज़ी से बदलती जीवन में या आज के इस समय  में फ़ास्ट फ़ूड बहुत लोकप्रिय हो गया  हैं । कोल्ड ड्रिंक पिन एक फैशन सा हो गया है जिसे लोग  बड़ी दिलचस्पी से पिटे है।  लेकिन वो यह नहीं जानते की यह सब सेहत के लिए हानिकारक हैं। दूध ,दही ,पनीर ,मक्खन  और दाले खाने से हाइट बढ़ती हैं । इन सब चीज़ों में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता  हैं जो हमारी हाइट को बढ़ाने  में सहायता करती हैं । विटामिन   मिनरलस   के लिए जूस हरी सब्जियां खाने चाहिए इस से आपकी हाइट बढ़ने में मदद मिलती हैं  ,हाइट बढ़ाने के लिए अपने खाने में यह सब आहार को जरूर शामिल करना चाहिए । how to increase the height 

कद बढाने के घरेलू तरीके By herbs, height increase tips in hindi

अश्वगंधा लीजिए Take Ashwagandha

आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा (शास्त्रीय नाम – विथानिआ सोमनिफेरा) हाइट बढ़ने में मदत करती है. इसमें कई खनिज ऐसे होते है जो आपके हड्डी (बोन) को बढ़ने में मदत करते है.

अश्वगंधा कैसे ले How to get Ashwagandha

गाय के दूध में दो चमची अश्वगंधा पाउडर मिलाएं.
शक्कर अपने स्वाद अनुसार मिलाये. कमसे कम 45 दिनों के लिए सोने से पहले इसे पिए.

दूध पिए Drank milk.

दूध में कैल्शियम बोहोत ही ज्यादा मात्रा में पाया जाता है.
कैल्शियम आपके हाइट(बोनस) के लिए सबसे बढ़िया खाद्य है. इसके अलावा दूध में विटामिन ए और कई सारे प्रोटीन होते है जो आपके शरीर के विकास के लिए काम आ सकते है.
अगर कुछ इंच में हाइट बढ़ाना चाहते है तो रोज 2 से 3 गिलास दूध पिए.

हाइट बढ़ाने के लिए करे योग Yoga for height increase.

यदि  आप अपनी शारीर की हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो  योग को अपनी दिनचर्या में जरूर  शामिल करें । बाजार  में  मिलने  वाले औषधियों  या Products जो आपकी  हाइट  बढ़ाने का दावा करते हैं। और कहते है , इतने दिन के अंदर आपकी हाइट बढ़ जाएगी।  पर ऐसा  कुछ नही होता  है , जायदातर दवाईयां सिर्फ और सिर्फ साइड इफेक्ट देती  हैं । योग करने से शरीर के सभी भागों को  ऊर्जा मिलती है। और सभी के  स्वास्थ्य और शरीर के लिए योग करना  फायदेमंद है। योग करने से आपके शरीर के सभी हिस्सों  का इस्तेमाल होता  है और जिससे हाइट जल्दी बढ़ती है।  अच्छी पर्सनालिटी पाने के लिए अच्छी हाइट का होना  अवश्यक हैं । जिन भी लोगों की हाइट  कम  होती हैं वो अपनी personality  को कम  समझते हैं । हाइट बढ़ाने के लिए प्रोटीन और  विटामिन  से भरपूर आहार  तो लेना  ही  है। साथ ही साथ  योग करें, योग हाइट बढ़ाने का  सब से सही तरीका हैं । लम्बाई बढाने के आयुर्वेदिक उपाय. height increase tips in hindi

सूर्य नमस्कार Surya Namaskar

सूर्य नमस्कार योग करने के तरीक़े जो इस नीचे दिए गए है।

suryanamaskar Positions
suryanamaskar Positions
  1. सावधान की पोजीशन में खड़े हो जाए दोनों हाथों को कंधे के बराबर उठाये और ऊपर की तरफ लें जाएं । हाथों के अगले भाग को दूसरे से चिपका लें । फिर हाथों को उसी पोजीशन में सामने की तरफ लाकर नीचे की तरफ गोल गोल घुमाते हुए पोजीशन में खड़े हो जाएं ।
  2. सांस लेते हुए दोनोँ हाथों को कानों से लगाते हुए ऊपर की और खींचे और कमर को पीछे की और झुकाए। गर्दन और हाथों को भी पीछे की ओर झुकाए। height increase tips in hindi
  3. सांस को धीरे धीरे बहार निकालते हुए आगे की तरफ झुकिए और हाथ को गर्दन के साथ कानों से लगाते हुये घुटने सीधे रखते हुए पैरों की आस पास की ज़मीन को छूए , कुछ समय के लिए उसी अवस्था में रहें ।
  4. इसी स्थिति में हाथों को ज़मीन पर टिकाकर सांस लेते हुए दाहिने पैर को पीछे की तरफ लें जाइए । उसके उसके बाद सीने को फुलाते हुए गर्दन को ऊपर उठाये ।
  5. सांस को धीरे धीरे शरीर से बाहर निकालते हुए बाएं पैर को बाहर की तरफ निकालिये। दोनों पैरों की एड़िया आपस में मिली होनी चाहिए। शरीर पीछे की तरफ खींचिए और एड़ियों को ज़मीन पर मिलाकर गर्दन को झुकाए।
  6. सांस लेते हुए शरीर को ज़मीन के बराबर साष्टांग दंडवत करें और घुटने, ठोड़ी और सीने को ज़मीन पर लगा दीजिए । झांघो को ऊपर उठाते हुए सांस छोड़े ।
  7. इस अवस्था में सांस भरते हुए सीने को आगे और खींचते हुए हाथों को सीधा कीजिए । गर्दन को पीछे की और लें जाएं और घुटने ज़मीन को छू रहें हों तथा पैरों के पंजे खड़े हों ।
  8. इस अवस्था में ठोड़ी को गले से लगाते हुए अपने पैरों को देखते रहें ।

इस अवस्था में 4 नंबर वाली अवस्था बनाएं और बायें पैर को पीछे ले जाएं और दायें पैर को आगे लें जाएं ।

सांस को धीरे धीरे निकालते हुए आगे की तरफ झुकिए , हाथ को गर्दन के साथ कानों से लगाते हुये घुटने सीधे रखते हुए पैरों की आस पास की ज़मीन को छूए , कुछ समय के लिए उसी अवस्था में रहें , फिर बाएं पैर को आगे लाते हुए पश्चिमोत्तनासन की अवस्था में आ जाएं ।

सांस भरते हुए दोनों हाथों को ऊपर की और लें जाएं । उसी अवस्था में हाथों को पीछे की और ले जाएं, कमर और गर्दन को भी पीछे की तरफ झुकाएं ।
इस अवस्था में पहले नंबर वाली मुद्रा में खड़े हो जाएं अर्थात नमस्कार वाली मुद्रा में खड़े हों जाएं । height increase tips in hindi

 सूर्य नमस्कार योग करने बहुत सारे लाभ है।  Many benefits to yoga Surya Namaskar

  1. सूर्य नमस्कार योग करने से हड्डियां मज़बूत होती हैं। और आंखो की रोशनी बढ़ती हैं ।
  2. शरीर में खून का संचार तेज़ी से होता हैं। जिस से ब्लड प्रेशर की बीमारी से छुटकारा मिलता हैं ।
  3. दिमाग को संतुलित और शांत रखता हैं , बालों को झड़ने से रोकता है। और रूसी नहीं होने देता हैं ।
  4. क्रोध पर नियंत्रण करने सहायक होता हैं ।
  5. विभिन्न प्रकार के त्वचा के रोग होने की भी संवाभना भी नहीं होती हैं । height increase tips in hindi.
लम्बाई बढाने के आयुर्वेदिक उपाय, लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपचार
loading...
Loading...

LEAVE A REPLY