guru nanak moral stories in hindi गद्दी का मालिक

0
6015

guru nanak moral stories in hindi : एक बार नानक जी अपने शिष्यों के साथ बैठे हुए थे| उनका पुत्र भी वहीं बैठा हुआ था| उसने हाथ जोड़ कर कहा कि पिता जी! अपनी गद्दी का मालिक मुझे बनाइयेगा| उसकी बातों को सुनकर नानक जी चुप हो गये|

guru nanak moral stories in hindi : Gaddi Ka Malik

जाड़े के दिन थे. नानक जी अपने प्रेमियों के साथ प्रातःकाल वायु सेवन करने के लिए निकले थे. सामने एक लकड़हारा सिर पर एक भारी बोझ लादे चला आ रहा था. सर्दी से उसके पैर ठिठुर रहे थे| बदन पर ठीक से कपड़ा भी नहीं था. लगता था कि अभी वो गिर जायेगा. guru nanak moral stories in hindi.

नानक जी को दया आई और वे अपने पुत्र से बोले कि बेटा! इस बिचारे लकड़हारे के बोझ को उठा कर घर तक पहुंचा दो.

लड़का संकोच में पड़ गया और धीरे से बोला कि पिता जी! आपके साथ इतने लोग हैं किसी से कह दीजिए| मैं बोझ को न उठा पाऊँगा.

नानक जी ने अपने एक शिष्य से कहा कि बेटा तुम इसके बोझ को घर तक पहुंचा दो. आज्ञा पाते ही वह शिष्य खुशी-खुशी लकड़हारे के बोझ को लेकर नगर की ओर चला गया. guru nanak moral stories in hindi.

नानक जी ने अपने पुत्र की तरफ देखते हुए कहा कि बेटा! जो दूसरों के बोझों को अपने ऊपर खुशी-खुशी उठा लेते हैं वही इस गद्दी के मालिक हुआ करते हैं.

कुछ दिन बीत गये| नियम के अनुसार प्रातःकाल नानक जी नगर के बीच से गुज़र रहे थे. बगल में एक नाला बह रहा था. संयोगवश वे फिसल गये और उनकी खड़ाऊँ नाले में जा गिरी. बेटे की तरफ देख कर उन्होंने कहा कि बेटा मेरा खड़ाऊँ तो निकाल दो. लड़का यह सोचकर कि नाला गहरा है. उसमें घुस कर खडाऊँ खोजनी पड़ेगी और मेरे सब कपड़े गंदे हो जायेंगे यह बोला कि पिता जी मेरे कपड़े गंदे हो जायेंगे. guru nanak moral stories in hindi.

नानक जी ने यह सुन कर तुरन्त अपने एक शिष्य से कहा कि मेरी खड़ाऊँ तो ले आ. शिष्य दौड़कर नाले में कूद गया और खड़ाऊँ निकाल कर और पास में एक नल से धोकर मस्तक से लगाने के बाद उसने गुरु के चरणों के आगे रख दिया.

यह सब देखकर नानक जी ने अपने पुत्र से कहा कि बेटा! जो दूसरों की गन्दगी को धोकर उसे साफ और निर्मल बना देते हैं, वही इस गद्दी के मालिक हुआ करते हैं. guru nanak moral stories in hindi.

  1. hindi moral story for children असली बलि
  2. ईमान को खराब कर देता है Stories For Kids in Hindi
  3. बनावटी दर्द hindi short moral stories
  4. panchtantra ki kahaniya गरीबों की झोंपड़ी का मूल्य एक गरीब ही जानता है
  5. एक भैंसे पर 12 शेरों का हमला अजब गज़ब अनूठे संघर्ष की कहानी
  6. ये दुनिया के 10 सबसे महंगे मोबाइल फोन हैं।
  7. hindi devotional stories करम बरस रहे हैं
. विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
Loading...

LEAVE A REPLY